April 26, 2024

जबलपुर। आर्थिक अपराध अन्वेषण ब्यूरो (EOW) की टीम ने बुधवार सुबह द बोर्ड ऑफ एजुकेशन चर्च ऑफ नार्थ इंडिया जबलपुर डायोसिस के चेयरमैन बिशप पीसी सिंह के घर और ऑफिस पर दबिश दी। शुरुआती पड़ताल में 1 करोड़ से ज्यादा की नकदी मिली है। उनके पास से विदेशी मुद्रा भी मिली है। जिसे गिनने के लिए मशीन बुलवाई गई है।

बिशप पर सोसायटी को स्कूलों से मिले ढाई करोड़ से ज्यादा रुपए का उपयोग खुद के निजी काम और धार्मिक संस्थानों में करने का आरोप है। इसके अलावा उन पर संस्था का मूल नाम, खुद की मर्जी से बदलकर चेयरमैन की कुर्सी पर काबिज होने का आरोप भी है। ईओडब्ल्यू की टीम बिशप के घर और ऑफिस से उनके द्वारा की गई वित्तीय गड़बड़ियों के दस्तावेज खंगाल रही है। खबर लिखे जाने तक छापामार कार्रवाई जारी है।

ईओडब्ल्यू एसपी देवेंद्र सिंह ने बताया कि ‘द बोर्ड ऑफ एजुकेशन चर्च ऑफ नार्थ इंडिया’ के चेयरमैन बिशप पीसी सिंह और तत्कालीन असिस्टेंट रजिस्ट्रार बीएस सोलंकी के खिलाफ शिकायत मिली थी। संस्था को अलग-अलग शैक्षणिक संस्थाओं में पढ़ रहे स्टूडेंट्स की फीस से करीब 2 करोड़ 70 लाख रुपए राशि मिली। इसका उपयोग चेयरमैन बिशप पीसी सिंह ने धार्मिक संस्थाओं को ट्रांसफर करके और खुद के निजी कामों में खर्च कर पद का दुरुपयोग किया। दोनों ने यह गड़बड़ी वित्तीय वर्ष 2004-05 से 2011-12 के बीच की। मामले की शुरुआती जांच के बाद डीएसपी मनजीत सिंह ने बिशप पीसी सिंह के नेपियर टाउन स्थित घर और ऑफिस में बुधवार सुबह छापामार कार्रवाई की है। अफसरों ने बताया कि दबिश के दौरान संस्था के चेयरमैन के गबन के दस्तावेज, टीम खोज रही है।