April 25, 2024

आज भी नहीं हो पाएगी वाहनों की आवाजाही, दरार पुरानी, पर इस बार चौड़ाई बढ़ी

इंदौर। बड़वाह के पास नर्मदा नदी पर बने मोरटक्का पुल के एक पिलर में दरार आ गई। जिसके चलते पुल से वाहनों की आवाजाही रोक दी गई है। बुधवार शाम को जब पुल से पानी नीचे आया तो पिलर में दरार नजर आई। फुल से अंबा आवागमन आज भी होना मुश्किल ही नजर आ रहा है। फिलहाल इइंदौर-खंडवा मार्ग को डायवर्ट किया गया है। इस पुल के जरिए इंदौर- खंडवा मार्ग का संपर्क कट गया है। इसके बाद भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की टीम ने पुल की जांच की। जांच रिपोर्ट आने तक पुल पर यातायात रोक दिया गया है। मोरटक्का पुल पर नर्मदा नदी का जलस्तर बुधवार शाम 4 बजे खतरे के निशान से नीचे पहुंच गया। इस पर प्रशासन ने एनएचएआई से निरीक्षण और यातायात को हरी झंडी का इंतजार कर रहा था। इसी बीच पुल के एक पिलर में दरार आने से हड़कंप मच गया।
जानकारी के अनुसार पुल के खेड़ीघाट छोर पर दूसरे नंबर के पिलर में दरार देखी गई हैं। हालांकि स्थानीय लोगों ने इस दरार को पुराना बताया है, जिससे संशय की स्थिति बन गई है। एसडीएम बड़वाह बीएस कलेश ने बताया कि जलस्तर कम हो गया। लेकिन पिलर पर दरार होने की सूचना के बाद एनएचआई के इंजीनियरों ने निरीक्षण किया है। रिपोर्ट आने के बाद ही आगे का निर्णय लिया जाएगा।
एनएचएआई के अफसरों ने पुल की जांच की।
बुधवार दोपहर में ओंकारेश्वर बांध के 5 गेट बंद करने के बाद जलस्तर खतरे के निशान से 1.88 मीटर घटा तो पुल को खोलने की तैयारी थी। लेकिन अचानक बड़वाह की ओर से आने पर पुल के पिल्लर नंबर 2 में दरार की सूचना पर पुल खोलने का फैसला टाल दिया।