April 20, 2024

पाॅक्सो के साथ भोपाल-इंदौर इंटरनेशनल एयरपोर्ट होंगे एजेंडे में

इंदौर/ भोपाल। इंटर स्टेट काउंसिल की 22 अगस्त को भोपाल में होने वाली बैठक में मध्यप्रदेश करीबन 15 मुद्दे केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के सामने रखने जा रहा है। इसमें प्रमुख रूप से भोपाल-इंदौर इंटरनेशनल एयरपोर्ट, पाॅक्सो एक्ट, पुलिस के मॉडर्नाइजेशन का फंड बढ़ाना, होमगार्ड की ग्रांट के साथ अन्य मसले शामिल हैं।
भोपाल-इंदौर एयरपोर्ट को पूरी क्षमता से विकसित करने और फ्लाइट की सुविधा के साथ अंतरराष्ट्रीय स्तर के सुरक्षा मापदंड देने का मामला काउंसिल में मप्र रखेगा। शाह 21 अगस्त की देर रात भोपाल पहुंचेंगे। अगले दिन कुशाभाऊ सभागार (मिंटो हॉल) में 11 बजे से काउंसिल की मीटिंग लेंगे। इसमें मप्र के साथ उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रहेंगे।

फास्ट कोर्ट में काम तेजी से हो

बहरहाल, पाक्सो में नाबालिगों के साथ होने वाले दुष्कर्म के मामले में देरी होती है। मप्र चाहता है कि इन मामलों का डिस्पोजल तेजी से हो। इसी तरह फास्ट कोर्ट में भी काम तेजी से हो। मप्र चाहता है कि पुलिस के रिफाॅर्म का फंड भी बढ़े और होमगार्ड के लिए केंद्र से जो ग्रांट दी जाती है, उसमें कुछ प्रतिशत बढ़ाया जाएगा, क्योंकि यह अब अतिरिक्त बजट मांग रहा है।