April 20, 2024

भोपाल / इंदौर। मध्यप्रदेश के ज्यादातर शहरों में तेज बारिश हो रही है। मध्य प्रदेश में भारी बारिश का अलर्ट जारी हुआ है। नर्मदा नदी के जलस्तर में बढ़ोतरी होना बताया जा रहा है। भोपाल आरा नर्मदापुरम में भारी बारिश के कारण आज 16 अगस्त को भी स्कूलों में छुट्टी कर दी गई है।
प्रदेश में नर्मदा, चंबल, बेतवा, ताप्ती, शिप्रा उफान पर हैं। छोटी नदियां और नाले भी उफनाए हुए हैं। कई बांधों के गेट खोलने पड़ गए हैं। भोपाल में दो दिन से लगातार बारिश के कारण भोपाल कलेक्टर अविनाश लवानिया ने आज सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों की छुट्‌टी कर दी। भोपाल के तीनों बांध कलियासोत, भदभदा और कोलार के गेट खोलकर पानी छोड़ा जा रहा है। भोपाल में रविवार शाम से अभी तक 6 इंच पानी गिर चुका है। राजधानी में 1 जून से अब तक सामान्य से 75% ज्यादा पानी गिर चुका है। सामान्य तौर पर अब तक 24 इंच बरसात होना चाहिए थी, लेकिन पानी 20 इंच ज्यादा गिर चुका है। इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर में भी रुक-रुक कर बारिश हो रही है।
रायसेन की निचली बस्तियों में पानी भर गया, पेट्रोल पंप डूब गया। मंदसौर में शिवना नदी उफनाने से पशुपतिनाथ मंदिर में पानी आ गया है।

24 घंटे में कहां-कितनी बारिश

बीते 24 घंटे के दौरान सबसे ज्यादा बारिश रायसेन में 7 इंच हुई। पचमढ़ी और भोपाल में साढ़े 5 इंच, नर्मदापुरम, सागर में साढ़े 3-3 इंच, ग्वालियर, मंडला, नरसिंहपुर में 3-3 इंच, गुना, जबलपुर, बैतूल, दमोह, रतलाम, शिवपुरी में 2-2 इंच, उज्जैन में डेढ़ इंच पानी गिरा। सिवनी, खंडवा, उमरिया, मलाजखंड, छिंदवाड़ा, नौगांव, धार में 1-1 इंच बारिश हुई। इंदौर, खरगोन और दतिया में आधा-आधा इंच बरसात हुई। सतना, रीवा, खजुराहो और सीधी में भी बारिश हुई।
इंदौर में रात भर में आधा इंच बारिश
इंदौर में सोमवार को मौसम खुलने के साथ बीच-बीच में बादल छाए रहे 15 अगस्त को रिमझिम बारिश होती रही जो 16 अगस्त की सुबह तक भी जारी है। रात में इंदौर में आधा इंच पानी गिरा।

सीहोर के वाटरफॉल में फंसे भोपाल के 8 युवक

सीहोर के शाहगंज के जंगल में अमरगढ़ जलप्रपात पर पिकनिक मनाने आए भोपाल के 8 युवक वॉटरफॉल में फंस गए हैं। शाहगंज थाना पुलिस युवकों के रेस्क्यू में जुटी है।