April 25, 2024

इंदौर। कई दौर की बैठकों और लंबी खींचतान के बाद आखिरकार इंदौर शहर भाजपा ने नगरीय निकाय चुनाव के लिए वार् प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है। इसके लिए पार्टी कार्यालय में गुरुवार दिन के बाद रातभर मंथन चला। सूची में स्पष्ट दिखाई दे रहा है कि कैलाश विजयवर्गीय और रमेश मेंदोला समर्थकों को अच्छी तरह जो मिली है चंदू शिंदे राजेंद्र राठौर और लाल बहादुर वर्मा जैसे वरिष्ठ पार्षदों को फिर मौका दिया गया है।
आरक्षण के तहत वार्ड बदले जाने से इस बार कुछ चेहरों को मौका मिला है, तो कुछ पुराने पार्षदों का पत्ता ही साफ हो गया है। इसके अलावा दो से ज्यादा बार पार्षद रहने, गुटबाजी सहित कई कारण भी रहे। नए समीकरणों में पहली बार पार्षद का चुनाव लड़ रही कुछ महिलाएं भी हैं। जिन दावेदारों को टिकिट नहीं मिले हैं, उनमें अब काफी नाराजगी है। संभव है कि इसका असर महापौर के चुनाव प्रचार पर भी पड़ सकता है।

नहीं चल पाई गाइडलाइन

भाजपा में इस बार पार्षद के दावेदारों को लेकर मचे घमासान के बाद 85 वार्ड पार्षदों की सूची जारी हुई है। पार्टी-संगठन की इसके लिए कोई गाइड लाइन नहीं थी। 50 वर्ष से ज्यादा उम्र तथा दो बार पार्षद रह चुके कार्यकर्ताओं को टिकिट नहीं देना केवल मौखिक गाइड लाइन साबित हुई। इसमें कई पार्षद ऐसे हैं दो से पांच बार तक के पार्षद रह चुके हैं। इसमें भी विजयवर्गीय-मेंदोला गुट का काफी दबदबा रहा और उनके खास समर्थक टिकिट पाने में सफल रहे।
दूसरी ओर जिन्हें टिकिट नहीं मिले उनमें नाराजगी, गुस्सा है तथा बगावत के तेवर हैं। हांलाकि ताई, शंकर लालवानी और भाजपा के दूसरे कद्दावर नेता भी अपने पसंदीदा को टिकिट दिलाने में सफल रहे। जिन्हें टिकिट नहीं मिले वे बगावत पर उतर आए। ऐसे ही भाजपा के एक दावेदार कुलदीप चौकसे ने टिकिट नहीं मिलने पर भाजपा छोड़ कांग्रेस जॉइन कर ली। उन्हें उम्मीद है कि आज कांग्रेस के बाकी उम्मीदवारों की सूची में उनका नाम जरूर शामिल होगा। पूर्व विधायक सुदर्शन गुप्ता के ऑफिस के बाहर प्रदर्शन हुआ।
विजयवर्गीय-मेंदोला समर्थकों को विधानसभा क्षेत्र 2 में कई बार पार्षद रह चुके चंदू शिंदे (वार्ड 22), लालबहादुर वर्मा (वार्ड 26), मुन्नालाल यादव (वार्ड 27) पूजा पाटीदार (वार्ड 29), राजेंद्र राठौर (वार्ड 32), सविता अखंड (45), सुरेश कुरवाडे (वार्ड 36), निशा रुपेश देवलिया (वार्ड 44) को फिर से टिकिट दिए गए। इनमें चंदू शिंदे व राजेंद्र राठौर एमआईसी सदस्य रह चुके हैं। विजयवर्गीय-मेंदोला विधानसभा 3 के वार्ड 56 से युवराज उस्ताद की पत्नी स्वाति काशिद को भी टिकिट दिलाने में वजनदार रहे। यह गुट शिवांगी वीरेंद्र यादव (वार्ड 23), जीतू यादव (वार्ड 24), सीमा संजय चौधरी (वार्ड 34), संगीता महेश जोशी (वार्ड 37) को भी टिकिट दिलाने में सफल रहा।