April 25, 2024

देवास। साइंस कॉलेज शहर से करीब 12 किलोमीटर दूर स्थानांतरित किए जाने के विरोध में सोमवार को भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन के बैनर तले कॉलेज विद्यार्थियों ने स्थानीय भोपाल चौराहे पर प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी करते हुए कुछ देर के लिए चक्काजाम कर दिया। मामले की सूचना मिलते ही डीएसपी किरण शर्मा व तहसीलदार पूनम तोमर मौके पर पहुंचे और विद्यार्थियों को फिलहाल तीन माह तक शिफ्ट नहीं करने की समझाईश दी गई। इस दौरान विद्यार्थियों ने कॉलेज यहां से स्थानांतरित नहीं करने के लिए एक ज्ञापन भी प्रशासनिक अधिकारी को सौंपा। जिस पर तहसीलदार ने उचित निर्णय लेने का आश्वासन दिया, जिसके बाद प्रदर्शन समाप्त हुआ। इस दौरान मौके पर तीन थानों के प्रभारी सहित भारी पुलिस बल तैनात रहा।
शहर से करीब 12 किमी दूर मेंढकीधाकड़ गांव के समीप जंगल में नवीन साइंस कॉलेज भवन करीब एक साल से बनकर तैयार है। लेकिन विभिन्न कारणों के चलते यह भोपाल रोड वाले भवन से शिफ्ट नहीं हो पा रहा है। नवीन कॉलेज भवन में जाने का विरोध करते हुए युवा कांग्रेस जिलाध्यक्ष जितेंद्रसिंह गौड़, एनएसयूआई जिलाध्यक्ष हर्षप्रतापसिंह गौड़ के नेतृत्व में सैकड़ों विद्यार्थी सोमवार को सड़क पर उतर आए। साइंस कॉलेज से नारेबाजी करते हुए विद्यार्थी भोपाल चौराहा पहुंचे और यहां चक्काजाम कर दिया। मौके पर पूर्व से ही कोतवाली, नाहर दरवाजा, बीएनपी थाने का पुलिस फोर्स तैनात था। नारेबाजी करते हुए विद्यार्थी बीच सड़क पर बैठ गए और नए कॉलेज भवन में जाने से इनकार कर दिया। इसी बीच यातायात डीएसपी किरण शर्मा व प्रभारी तहसीलदार पूनम तोमर विद्यार्थियों के पास पहुंचे और उनकी मांगें सुनकर समझाइश दी और उचित कार्रवाई का आश्वासन देते हुए ज्ञापन लिया। करीब 15 मिनट के बाद चक्काजाम समाप्त हुआ।
साइंस कॉलेज प्रथम वर्ष की छात्रा शिवानी ने बताया कि हम लोग धरने पर बैठे है। हम प्रथम वर्ष के विद्यार्थी है। हमारा कॉलेज शहर से 12 किलोमीटर दूर जंगल में शिफ्ट कर रहे है। हमारी यही मांग है कि हमारा कॉलेज यही शहर में ही रहे व संचालित हो। हम लोग गांव से शहर में पढ?े के लिए आते है लेकिन यह लोग हमें शहर से गांव में पढ?े के लिए पहुंचा रहे है। हमारी कलेक्टर से अपील है वह अपना फैसला बदल ले।
विद्यार्थियों को होगी परेशानी
युवा कांग्रेस जिलाध्यक्ष जितेन्द्र सिंह गौड़ ने बताया कि उच्च शिक्षा विभाग द्वारा शहर से 12 किलोमीटर दूर मेढ़की धाकड़ गांव के बाहर दो वर्ष पहले साइंस कॉलेज की नई बिल्डिंग बनाई गई है। अब पुराने भवन को वहां शिफ्ट करने का फरमान प्रशासन द्वारा जारी किया गया है। जिसका विद्यार्थी अब विरोध कर रहे है। उक्त नई बिल्डिंग शहर से काफी दूर है और जंगल में ऐसे में विद्यार्थियों को वहां जाने में काफी परेशानी होगी।
इनका कहना
विद्यार्थियों को समझाइश दे दी गई है कि साइंस कॉलेज को अभी वर्तमान में शिफ्ट करने की कार्रवाई नहीं हो रही है जो भी होगा इन्हें बता दिया जाएगा।
तहसीलदार पूनम तोमर