April 26, 2024

उज्जैन। 75 साल की एक वृद्ध महिला और उनका परिवार इन दिनों सतिंदर सिंह और महिंदर सिंह एवं उनके गुंडों के फर्जीवाड़े और गुंडागर्दी से परेशान हैं। वृद्ध महिला श्रीमती सुरेंद्र कौर का आरोप है कि ये लोग उनकी पंथपिपलाई स्थित भूमि के फर्जी दस्तावेज बनाकर जमीन हथियाने की कोशिश कर रहे हैं। वृद्ध महिला को इस फर्जीवाड़े मामले में एफआईआर का इंतजार है, जो फिलहाल जांच के नाम पर पेंडिंग है। आरोपी कम दाम पर जमीन बेचने का दबाव बना रहे हैं। इसके लिए आए दिन मारपीट करते हैं। फसल को नुकसान पहुंचाते हैं। 75 साल की वृद्ध महिला ने अपनी जमीन बचाने और जान माल की सुरक्षा के लिए जिम्मेदारों तक कई बार गुहार लगाई है। जांच के नाम पर किस तरह कागजी घोड़े दौडे, पर वृध्दा को न्याय फिर भी नहीं मिला।
उज्जैन में पुलिस थाना नानाखेड़ा ने दिनांक 1 मई 2022 को श्रीमती सुरेंद्र कौर को बाकायदा एक नोटिस दिया था, जिसमें कहा गया था कि आपके स्वामित्व की भूमि सर्वे क्रमांक 147,148,150 के संबंध में आपके द्वारा शिकायती आवेदन दिया गया था। जांच में आपके हस्ताक्षर युक्त कोई दस्तावेज की छायाप्रति सेल्फ अटेस्टेड होने की आवश्यकता होने के कारण उपरोक्त दस्तावेज तुरंत उपलब्ध करवाएं। उक्त दस्तावेज की हैंडराइटिंग जांच करवाने के लिए आवश्यकता है।
श्रीमती सुरेंद्र कौर द्वारा इसी दिन यानी 1 मई को ही उक्त दस्तावेज जांच अधिकारी गुलजार वर्मा को उपलब्ध करवा दिए गए थे। श्रीमती कौर का आरोप है कि उनसे तो यह दस्तावेज ले लिए गए , लेकिन फर्जीवाड़ा करने वाले आरोपियों से कोई जब्ती नहीं की गई। न ही अभी तक एफ आई आर दर्ज हुई है।
दो साल पहले सतिंदर ने जमीन पर कब्जा करने फसल को पहुंचाया था। जिसकी एफआईआर भी करवाई गई थी।

राष्ट्रीय महिला आयोग ने दिए थे निर्देश

श्रीमती सुरेंद्र कौर छाबड़ा ने राष्ट्रीय महिला आयोग दिल्ली को भी शिकायत की थी। इस शिकायत के आधार पर आयोग ने उज्जैन पुलिस अधीक्षक को पत्र लिखकर मामले को गहराई से देखने और कानून के दायरे में उचित कार्यवाही करने के लिए लिखा था। दिनांक 28 फरवरी 2022 को महिला आयोग द्वारा लिखे गए इस पत्र में कार्रवाई कर 30 दिन में आयोग को बताने का भी जिक्र था।

एसटीएफ मप्र ने भी लिखा था एसपी उज्जैन को पत्र

श्रीमती सुरेंद्र कौर ने आरोपियों के खिलाफ एसटीएफ मध्य प्रदेश को भी शिकायत की थी। इस मामले में 29 जनवरी 2021 को एसटीएफ मध्य प्रदेश एसपी श्री नवीन कुमार चौधरी ने उज्जैन एसपी को पत्र लिखा था।