April 27, 2024

कई दुकानदारों के जरिए अब भी बिक रही होगी धड़ल्ले से

ब्रह्मास्त्र इंदौर। क्राइम ब्रांच और खाद्य विभाग की टीम ने छापा मारकर बड़ी मात्रा में मिलावटी हींग जब्त की है। इसकी कीमत 50 लाख रुपए बताई गई है। आटा, मैदा और केमिकल से बनाई गई यह मिलावटी हींग जाहिर तौर पर बाजार में भी जमकर बिक रही थी। अब यह तो हींग माफिया ही बता सकेगा कि उसने यह मिलावटी हींग किन-किन लोगों को बेची है। उनसे भी जब्त होना जरूरी है, क्योंकि वे लोग भी धड़ल्ले से बेच रहे हैं और आम ग्राहक इसका शिकार हो रहा है। कार्रवाई पालदा इलाके में मां दुर्गा इंटरप्राइजेस पर की गई है। हींग को आटा, मैदा और ऑयल मिलाकर बनाया जा रहा था। यहां से खुले में रखे हींग, मसाले और आटा जब्त किया गया है। फर्म के संचालक साहिल पुत्र जगदीश मखीजा निवासी पैलेस कॉलोनी इंदौर है। जिस पर मिलावट अधिनियम के तहत कार्रवाई की गई है।

नई फर्म बनाकर नया लाइसेंस बनवाया

यहां पहले एमके ट्रेडर्स के नाम से फैक्ट्री संचालित की जा रही थी। 2020 में प्रशासन ने दबिश दी थी। जिसमें संचालक पर रासुका लगाई थी। बाद में माखीजा ने नगर निगम से नई फर्म का लाइसेंस बनवाकर नए सिरे से मिलावटी हींग बनाने का काम शुरू कर दिया।

हींग की कीमत के साथ ही बढ़ी कालाबाजारी

अफगानिस्तान से हींग की सप्लाई प्रभावित हुई है। इस वजह से बाजार में मिलने वाली हींग की कीमत डेढ़ गुना तक बढ़ गई है। कई व्यापारियों के पास पुराना माल स्टॉक में रखा है। इस वजह से वे इसमें आटा और मैदा मिलाकर मिलावट कर रहे हैं।

ऐसे करते हैं मिलावट

आटे और मैदे की छोटी-छोटी गोलियां बनाकर उन्हें हींग के पानी में डाला जाता है। इसमें सल्फर युक्त केमिकल भी डाला जाता है। इससे हींग जैसी खुशबू तैयार हो जाती है। हाथ में लेने पर भी हींग जैसा ही अनुभव होता है।

आधे दाम में तैयार

इस मिलावटी हींग को असली हींग के साथ मिलाकर बेचते हैं। इसके चलते बाजार में मिलने वाली 200 से 300 रुपए प्रति 10 ग्राम वाली हींग इन्हें 100 रुपए प्रति 10 ग्राम से भी कम कीमत में मिल जाती है।

सौ रुपए में 10 ग्राम की पैकिंग

खाद्य विभाग के मुताबिक माखिजा करीब 100 रुपए में 10 ग्राम मिलावटी हींग की पैकिंग करता था। इसे बाजार में खेरची विक्रेताओं को अलग-अलग दाम में उपलब्ध कराता था। बाजार में इसकी 10 ग्राम की कीमत 200 से तय की है। यानि ग्राहकों को असली हींग के दाम में मिलावटी हींग बेच रहे थे।