April 26, 2024

कचरे से सीएनजी बनाने का प्लांट पूरा, पर्यावरण बचाने का इंदौर का अद्भुत प्रयास

ब्रह्मास्त्र इंदौर। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बीती रात दिल्ली से इंदौर आकर अपने अल्प प्रवास में कहा कि मैंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से आग्रह किया है कि इंदौर में कचरे से सीएनजी बनाने का प्लांट पूरा हो गया है। यह अपने आप में पर्यावरण बचाने का इंदौर का अद्भुत प्रयास है। प्लांट में जो सीएनजी बनेगी उसका हम सिटी बस में उपयोग करेंगे जिससे प्रदूषण कम होगा। वे वर्चुअली इसका लोकार्पण करें। केन व बेतवा नदी जोड़ने के प्रोजेक्ट को स्वीकृति दी है।
उन्होंने कहा कि मेरी प्रधानमंत्री से कई विषयों पर चर्चा हुई है, जिसमें एक प्राकृतिक खेती है। केमिकल व फर्टिलाइजर के कारण मुनष्य का स्वास्थ्य खराब हो रहा है और कई तरह की बीमारियां हो रही है। धरती का स्वास्थ्य भी बिगड़ रहा है। जैसे गंगाजी के लिए तय किया गया है कि वहां तटों प्राकृतिक खेती होगी। मप्र में हमने फैसला किया है कि नर्मदा के तटों पर 5 किमी के दाएं-बाएं प्राकृतिक खेती के लिए किसानों को प्रोत्साहित करेंगे। मैंने व मंत्रिमंडल साथियों ने जिनके पास खेती की जमीन है, उसकी एक चौथाई में हम भी प्राकृितक खेती करेंगे और इसके लाभ से बाकी किसानों को अवगत कराएंगे।
उन्होंने कहा कि स्टार्टअप में बच्चे बेहतर काम कर रहे हैं। 5 फरवरी को मैं फिर मप्र के हजारों बच्चों से जुड रहा हूं। स्टार्टअप की नई नीति के साथ मैंने प्रधानमंत्री से बात की है। हमने संकल्प लिया है कि अगले सत्र से एक मेडिकल कॉलेज तथा एक इंजीनियरिंग कॉलेज में हिन्दी में पढ़ाई होगी। निज भाषा की उन्नति के लिए भी प्रधानमंत्री से बात की है जिस पर उन्होंने प्रसन्नता व्यक्त की। महाकाल मंदिर के परिसर का जो विस्तार चल रहा है, मैंने उसका प्रेजेंटेशन देखा था, अभी काम में दो महीने और लगेंगे। फिर दूसरे चरण का काम शुरू करेंगे। मैंने प्रधानमंत्री से आग्रह किया है कि वे प्रथम चरण को लोर्कापित करने के लिए भी समय दे।

मंत्री ठाकुर के घर जाकर शोक संवेदना प्रकट की

इसके पूर्व वे पर्यटन मंत्री उषा ठाकुर के निवास पर गए और उनकी माताजी शांतिदेवी के निधन पर श्रदा सुमन अर्पित कर शोक संवेदना प्रकट की। उन्होंने कहा कि वह 93 साल तक इस दुनिया में रही तथा यशस्वी जीवन जिया व परिवार को अच्छे संस्कार दिए।

उज्जैन में महाकाल प्रोजेक्ट उद्घाटन के लिए सीएम ने दिया पीएम को आमंत्रण

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कल रात इंदौर में बताया कि उन्होंने पीएम मोदी को महाकाल मंदिर विस्तारीकरण के उद् घाटन के लिए आमंत्रण दिया है।
स्मार्ट सिटी के महाकाल प्रोजेक्ट की सीएम ने पीएम को जानकारी दी।मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उज्जैन आने का भी न्यौता दिया। महाकाल मंदिर विस्तारीकरण को लेकर की चर्चा भी हुई। इंदौर ,भोपाल ,उज्जैन और अन्य शहरों में प्रमुख योजनाओं की जानकारी मुख्यमंत्री चौहान ने प्रधानमंत्री मोदी को दी है, हालांकि अभी प्रधानमंत्री कार्यालय से मध्य प्रदेश यात्रा का कोई कार्यक्रम तय नहीं हुआ है। वैसे 1 मार्च को महाशिवरात्रि है। इसके पूर्व 28 फरवरी को उद्घाटन करवाने की योजना बनाई जा रही है,परंतु उत्तर प्रदेश चुनाव में पीएम की व्यस्तता को देखते हुए यदि दौरा टलता है,तो फिर अप्रैल में उज्जैन आने पर मुहर लग सकती है।