April 26, 2024

ब्रह्मास्त्र इंदौर। बुधवार – गुरुवार देर रात्रि को क्रमशः 512-584 नए कोरोना मरीजों के मिलने से इंदौर में कोरोना की दहशत बढ़ गई है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि अभी जितने भी मरीज मिल रहे हैं उनमें 90 फीसदी से ज्यादा ए सिम्प्टोमैटिक यानी मामूली लक्षणों वाले ही मिल रहे हैं। इन्हें अस्पतालों में दाखिल करने की जरूरत नहीं पड़ रही है।
इंदौर में कोरोना की तीसरी लहर की दहशत है, क्योंकि हर 24 घंटे में दो से तीन गुना तक मरीज बढ़ने लगे हैं। वर्तमान में 1716 उपचाररत मरीजों की संख्या जिले में हो गई है, लेकिन अधिकांश मरीज होम आइसोलेशन यानी घर पर ही इलाज करवा रहे हैं। बमुश्किल 15-20 मरीजों को ही अस्पताल में भर्ती करवाने की आवश्यकता पड़ी है। उनमें भी अन्य बीमारियों से पीड़ितों के अलावा बुजुर्ग शामिल हैं। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बीएस सैत्या का कहना है कि 90 फीसदी से अधिक मरीज ए सिम्प्टोमैटिक ही मिल रहे हैं और 4-5 दिन के इलाज में स्वस्थ भी हो गए।

10 दिन दवा खाओ और स्वस्थ हो जाओ

कोरोना की एंट्री वायरल गोली मोलनुपिरावीर को लांच कर दिया गया। 35 रुपए कीमत वाली यह गोली इंदौर के अरविंदों मेडिकल कालेज में पहुंच गई है। संस्थान के डॉ. विनोद भंडारी ने बताया कि 800 एमजी की यह गोली लगातार दस दिनों तक लेना पड़ेगी। दस दिन के कोर्स में ही मरीज की हालत में सुधार हो जाएगा। कुछ दिन बाद यह गोली देशभर के मेडिकल स्टोर्स पर आसानी से मिलना शुरू हो जाएगी।