April 27, 2024

ब्रह्मास्त्र इंदौर। शिवराज सरकार युवाओ को रोजगार का तोहफा देने वाली है। सरकार 1 दिन में 3 लाख युवाओं को नौकरी देने की योजना बनाई हैं। इस योजना के तहत 12 जनवरी को प्रदेश के कई जिलों में रोजगार मेला लगा कर युवाओं को रोजगार दिया जाएगा। हालांकि अभी यह तय नहीं हुआ है कि कोरोना हॉटस्पॉट बन चुके इंदौर भोपाल जैसे जिलों में यह रोजगार मेला लगेगा या नहीं।
यह निर्णय शिवराज कैबिनेट की अनौपचारिक बैठक में लिया गया।
शिवराज कैबिनेट की मंगलवार को हुई बैठक में मुख्यमंत्री उद्योग क्रांति योजना को शुरू करने पर भी चर्चा हुई, इसके साथ ही स्ट्रेटनिंग टीचिंग लर्निंग एंड रिजल्ट फॉर स्टेटस कार्यक्रम के क्रियान्वयन को मंजूरी दी गई। इस कार्यक्रम को 6 राज्यों में पहले ही मंजूरी मिल चुकी है। सबके लिए शिक्षा , समय शिक्षा अभियान , सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल्स और राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत होगी। बैठक में 4665 करोड़ की थर्मल पावर प्लांट इकाई लगाने को मंजूरी दी गई। अमरकंटक थर्मल पावर प्लांट चचाई में यह इकाई लगाई जाएगी। बैठक में नगर और ग्राम निवेश के नए सेट अप में दफ्तरों के विस्तार पुनर्गठन को मंजूरी दी गई। कैबिनेट में मुख्यमंत्री कृषक फसल उपार्जन सहायता योजना शुरू करने को भी मंजूरी दी गई। इसमें खाद्य सहकारिता कृषि पंचायत और ग्रामीण विकास विभाग समेत वित्त विभाग के अधिकारी शामिल है।
मध्य प्रदेश सरकार अगले 2 साल में सरकारी नौकरी में बंपर भर्ती करने की तैयारी में है। सरकार हर विभाग में भर्ती निकालने की कवायद में जुट गई है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अलग-अलग विभागों की रिव्यू बैठक में सरकारी भर्तियों को लेकर दिशा निर्देश जारी किए। उन्होंने बैकलॉग पदों पर भर्तियां निकाल कर उन्हें भरने के लिए कहा। सीएम शिवराज ने गृह विभाग में भी खाली पड़े पद भरने का भी निर्देश दिया है। मुख्यमंत्री ने कहा हर साल सरकारी नौकरियों में भर्तियां निकालकर खाली जगह को भरा जाए।