April 15, 2024

इंदौर। दूध का जला छाछ भी फूंक-फूंक कर पीता है। इस बात को चरितार्थ करने के लिए पुलिस-प्रशासन ने अभी से ताकत झोंकना शुरू कर दी है। हम बात कर रहे हैं पं. प्रदीप मिश्रा की शिवपुराण कथा की। 9 से 15 मार्च तक देपालपुर में पं. प्रदीप मिश्रा की कथा होना है। सीहोर में कथा को लेकर हुए हाईवोल्टेज पॉलिटिकल ड्रामा को ध्यान में रखते हुए प्रशासन अभी से सतर्क। देपालपुर में भी सीहोर की तरह ही जगह छोटी है।

इंदौर से 40 किमी दूर देपालपुर में 24 अवतार मंदिर क्षेत्र में भगवान शिव के 11 रुद्र अवतार के निमित्त 9 मार्च से शिवपुराण कथा प्रारंभ होने वाली वाली है। सीहोर वाले पंडित प्रदीप मिश्रा की शिव महापुराण कथा से पहले मंदिर में एक दान दाता ने रविवार रात 21 लाख रुपए दान किए है।

क्या हुआ था सीहोर में
महाशिवरात्रि के दिन पं. प्रदीप मिश्रा ने सीहोर स्थित कुबेरेश्वर धाम में कथा के साथ रुद्राक्ष वितरण का आयोजन रखा था। एक दिन पहले ही हजारों की संख्या में श्रद्धालु पहुंच गए। दूर-दूर तक वाहनों की कतारें लग गईं। अफरा-तफरी को देखते हुए स्थानीय प्रशासन ने कथा को रद्द करा दिया। जिस पर राजनीतिक भूचाल आ गया। कांग्रेस का प्रतिनिधि मंडल मिश्रा से मिलने पहुंच गया, तो भाजपा के दिग्गज नेताओं ने कड़ी आपत्ति दर्ज कराई। ऐसी ही स्थिति कहीं इंदौर में न बने इसको लेकर प्रशासन व पुलिस का महकमा सक्रिय हो गया है।

कथा को लेकर ऐसी है मंदिर ट्रस्ट की तैयारी

24 अवतार मंदिर ट्रस्ट द्वारा यहां पर तीन लाख वर्ग फीट का डोम तैयार किया जा रहा है। इस डोम में एक लाख लोग बैठ सकेंगे। 30 से ज्यादा बड़ी एलईडी स्क्रीन भी लगाई जाएंगी। इस आयोजन में आने वाले वाहनों की पार्किंग के लिए पुलिस-प्रशासन लगातार मॉनीटरिंग कर रहा है। कथा स्थल का मुआयना करने अधिकारी लगातार दौरा कर रहे हैं।

कार व दो पहिया वाहनों की पार्किंग को लेकर बनाई व्यवस्था
जिला प्रशासन ऑफिस के पास दो हजार की क्षमता वाले कार और दोपहिया वाहन पार्किंग बनाई गई हैं। कथा में भारी भीड़ जुट सकती है। इसके चलते गौतमपुरा मार्ग, देपालपुर मॉडर्न स्कूल के पीछे, बेटमा नाके पर PWD गेस्ट हाउस, मंगलवारिया हाट, केसूर मार्ग सहित कई जगहों पर पार्किंग की व्यवस्था की जा रही है। जमीन को समतल किया जा रहा है। ये पार्किंग फुल होने पर वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा। तीन जगहों पर बैरिकेड लगाए जाएंगे। वहीं कथा स्थल पर आने के चार रास्ते हैं, जिनकी कमान पुलिस के साथ हिंदू जागरण मंच की टीम के पास होगी। आयोजन स्थल के आसपास करीब 250 पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे।

मुख्यमंत्री को दिया न्योता
कथा को लेकर पूर्व विधायक मनोज पटेल ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को पहले ही न्योता दे दिया। 26 फरवरी को बरलाई कार्यक्रम में जब चौहान आए थे तब पटेल ने उन्हें कथा की जानकारी दे दी थी। साथ में आने का भी न्योता दे दिया था। इसी प्रकार केंद्रीय मंत्री नरेंद्रसिंह तोमर ने भी आने का आश्वसन दिया है। दोनों ही नेताओं के आगमन के हिसाब से तैयारियां भी की जा रही है।