RATLAM : टाली बड़ी दुर्घटना, टूटी पटरी देखकर राकेश ने अपनी लाल शर्ट उतार कर ट्रेन रुकवाई

अब आज सुबह रेलवे करेगी सम्मान, देगी पांच हजार का पुरस्कार
ब्रह्मास्त्र रतलाम। दिल्ली-मुंबई राजधानी रेलवे रुट पर एक चरवाहा ने बड़ी रेल दुर्घटना को सतर्कता का उपयोग करते हुए टाल दिया। चरवाहा को जब रेल पटरी टूटी नजर आई तो उसने सामने से आती मालगाड़ी को रोकने के लिए दौड़ लगा दी। इतना ही नहीं, अपनी लाल रंग की शर्ट उतारकर हाथ से ट्रेन रोकने का इशारा पटरी पर खड़े होकर करने लगा। अब रेलवे ने चरवाहा का सम्मान करने व पांच हजार रुपए का पुरस्कार देने का निर्णय लिया है।
लाल रंग देख चालक ने रोकी मालगाड़ी
सामने से चालक व सहायक चालक दल ने जब देखा कि एक व्यक्ति हाथ में लाल रंग का कपड़ा लेकर दौड़ा चला आ रहा है तो उन्होंने आपात ब्रेक लगाए। इसके बाद जब पूरा मामला चरवाहा से समझा तो रेलवे नियंत्रण कक्ष को सूचना दी। इसके बाद पटरी पर रखरखाव कार्य हुआ। इसके बाद मालगाड़ी को चलाया गया।
रेलवे ने किया ऐसा काम अब हो रही तारीफ
जोधपुर मण्डल के तीन रेलखंडों में कार्य प्रगति पररेल मंडल में रतलाम से दाहोद के बीच तेज गति की मालगाड़ी को दुर्घटना होने से एक चरवाहे ने रोका है। चरवाहा जंगल में बकरी चराने गया था। इस बीच उसको पटरी टूटी नजर आई। इसी बीच सामने से तेज गति की ट्रेन आती नजर आई। चरवाहे ने अपनी शर्ट को उतारा व पटरी पर दौड़ लगाकर ट्रेन को रुकवाया। अब रेलवे इस बड़ी दुर्घटना को टालने वाले चरवाहे का बुधवार को सम्मान करेगी व 5 हजार रुपए का पुरस्कार देगी।