जल गंगा संवर्धन अभियान के अन्तर्गत 10 जून को 143 तालाबों का गहरीकरण किया गया

 

 

उज्जैन। उज्जैन जिले में ‘जल गंगा संवर्धन अभियान’ आगामी 16 जून तक चलाया जाएगा। अभियान के दौरान जिले के 226 तालाबों में जीर्णोद्धार, गहरीकरण और मरम्मत का कार्य किया जाएगा, जिनमें 10 जून को 143 तालाबों का गहरीकरण कार्य किया गया है। जबकि 24 तालाबों के कैचमेंट क्षेत्र में अवरोध और अतिक्रमण हटाने का कार्य भी सम्पन्न किया गया।

 

 

उल्लेखनीय है कि जिले में जल स्त्रोतों जैसे- पुरानी बावड़ी, कुओं, तालाबों के जीर्णोद्धार और साफ-सफाई ‘जल गंगा संवर्धन अभियान’ के तहत उत्साहपूर्वक की जा रही है, जिसमें स्थानीय नागरिक भी काफी संख्या में शामिल हो रहे हैं। साथ ही अपने आसपास के जल स्त्रोतों के संरक्षण के प्रति जागरूक भी हो रहे हैं।

सोमवार को ये हुए काम-

जिले के 376 चेक डेम और स्टॉप डेम में जीर्णोद्धार, गहरीकरण और मरम्मत की जायेगी, जिनमें 10 जून को 90 चेक डेम और स्टॉप डेम में अतिक्रमण हटाने का काम किया गया। साथ ही 179 चेक डेम और स्टॉप डेम में गहरीकरण का कार्य किया गया है। जिले में 113 बावड़ियां हैं जिनमें गहरीकरण और मरम्मत का कार्य किया जाएगा। 10 जून को जन-सहयोग से 96 बावड़ियों में गाद और कचरा निकालने तथा साफ-सफाई का काम किया गया है। जिले में 10 जून को 135 कूपों में जन-सहयोग से गाद और कचरा निकालने तथा साफ-सफाई का काम किया गया है।

तालाबों में गहरीकरण जारी-

महिदपुर उप संभाग में पांच तालाबों में 1220 घनमीटर, खाचरौद उप संभाग में चार तालाबों में 475 घनमीटर और घट्टिया उप संभाग में सात तालाबों में 2090 घनमीटर खुदाई अभी तक की जा चुकी है। इसके अतिरिक्त बड़नगर के ग्राम सलवा के बीचोंबीच स्थित बड़े नाले की भी सफाई जनप्रतिनिधियों और स्थानीय नागरिकों द्वारा की गई, जिससे अब ग्रामीणजनों को पानी की निकासी की समस्या से छुटकारा मिल गया है। ग्राम पंचायत गोगाखेड़ा में अभियान के तहत बावड़ी की सफाई की गई। भाटखेड़ी में भी नाले की साफ-सफाई की गई।