पीजी की आवंटन सूची जारी

0

 

🔹केमेस्ट्री में 92 और मैथ्स में 86 फीसदी वाले विद्यार्थियों को मिला प्रवेश
🔹पहले राउंड में 41 हजार से ज्यादा ने किया था पंजीयन
🔹जनरल कैटेगरी के लिए कटऑफ 94 रहा
🔹ओबीसी वर्ग को 90 फीसदी पर मैथ्स में सीट मिली
🔹ऑनलाइन फीस भरने हेतु 5 दिन का समय

इंदौर। उच्च शिक्षा विभाग ने सरकारी और निजी कॉालेजों में संचालित पीजी पाठ्यक्रम में प्रवेश को लेकर पहली आवंटन सूची जारी कर दी है। इसमें 25 हजार से ज्यादा विद्यार्थियों को प्रवेश मिला है।
जानकारी के अनुसार पहले राउंड की प्रवेश प्रक्रिया में 41 हजार से ज्यादा विद्यार्थियों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था। काउंसिलिंग के पहले चरण में विद्यार्थियों की प्राथमिकता सरकारी कॉलेज रहे हैं। होलकर साइंस कॉलेज और जीएसीसी की 45 फीसदी सीटें पहले राउंड में भर गई है।
होलकर में 90 फीसदी अंकों के साथ विद्यार्थियों को केमेस्ट्री, मैथ्स, फिजिक्स और बॉटनी में प्रवेश मिला है, वहीं, जीएसीसी में 86 फीसदी अंकों वाले विद्यार्थियों को एमए सोशलॉजी और 80 फीसदी के साथ एमए हिस्ट्री, एमए इंग्लिश और एमए हिंदी में सीटें आवंटित की गई है।

रूचि सोशलॉजी की ओर

जानकारी के अनुसार जीएसीसी में कुल 1663 सीटों में से 752 सीटें अलॉट कर दी गई है। सबसे ज्यादा 99 सीटें सोशलॉजी, एमकॉम में 89, पॉलिटिकल साइंस में 85, हिस्ट्री में 84, हिंदी में 53 और इकोनॉमिक्स में 56 सीटें अलॉट की गई है। इन सभी कोर्सेस की 75 फीसदी सीटें भर गई है। जनरल कैटेगरी में सबसे ज्यादा कटऑफ पीजी डिप्लोमा इन योगिक साइंस में देखा गया। ओबीसी के लिए एमए इन साइकोलॉजी में 85 प्रतिशत कटऑफ देखा गया। एससी-एसटी की बात करें तो 80 फीसदी अंकों के साथ एमकॉम टॉप पर रहा।

केमेस्ट्री में संघर्ष

होलकर साइंस कॉलेज की 1500 में से 676 सीटेंं विद्यार्थियों को अलॉट हुई है। इसमें सबसे ज्यादा 92 सीटें केमेस्ट्री में आवंटित की गई है। इसके बाद मैथ्स, बायोटेक्नोलॉजी, फॉरेंसिक साइंस, जूलॉजी और माइक्रोबायोलॉजी विद्यार्थियों की पसंद बने हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *