जिले के 14 तालाब क्षेत्रों से अवरोध एवं अतिक्रमण हटाने का काम जारी

-जनसहयोग से बावड़ियों, तालाबों और कुओं के जीर्णोद्धार और सौंदर्यीकरण का काम जारी

 

 

– जिले में “जल – गंगा संवर्धन अभियान” 16 जून तक चलाया जाएगा

 

उज्जैन । उज्जैन जिले में “जल गंगा संवर्धन अभियान” के तहत 226 तालाबों में जीर्णोद्धार, गहरीकरण और मरम्मत का कार्य किया जाएगा।इनमें से 106 तालाबों का गहरीकरण कार्य प्रारंभ हो चुका है‌‌, जबकि 14 तालाबों के कैचमेंट क्षेत्र में अवरोध और अतिक्रमण हटाया जा रहा है। आगामी 16 जून तक यह अभियान चलाया जाएगा।

जिले के तालाबों, चेक – डेम, स्टाप-डेम, बावड़ियों व सार्वजनिक उपयोगी कूपों के गहरीकरण और मरम्मत के लिए आवश्यक गतिविधियां जनसहयोग के माध्यम से की जा रही हैं। कलेक्टर नीरज कुमार सिंह के निर्देशन में 5 जून से अभियान के तहत गतिविधियां प्रारंभ हो गई हैं‌।

71 चेक डेम अतिक्रमण की चपेट में-

अभियान के दौरान जिले के  चेक डेम व स्टाप डेम  के जीर्णोद्धार/ गहरीकरण की यदि बात की जाए तो उज्जैन जिले के 376 चेक डैम और स्टॉप डैम में जीर्णोद्धार ,गहरीकरण और मरम्मत की जायेगी। इनमें से 71 चेक डैम और स्टॉप डैम में अतिक्रमण हटाने का काम वर्तमान में किया जा रहा है। साथ ही 86 चेक डेम और स्टॉप डेम में गहरीकरण का कार्य चल रहा है।

113 बावडियों में गहरीकरण और मरम्मत-

जिले में स्थित बावड़ियों और सार्वजनिक उपयोग के कूपों में जन सहयोग से गाद और कचरा निष्कासन तथा साफ सफाई का भी काम अभियान के अंतर्गत सतत किया जा रहा है। जिले में 113 बावड़ियां हैं जिनमें गहरीकरण और मरम्मत का कार्य किया जाएगा। जन सहयोग से 32 बावड़ियों में गाद और कचरा निष्कासन तथा साफ सफाई का काम वर्तमान में चल रहा है।  जिले की 27 ग्राम पंचायतों में यह काम किया जा रहा है।

333 कूप जिर्णोद्धार और गहरीकरण-

जिले में 333 सार्वजनिक उपयोगी कूपों में जीर्णोद्धार,गहरीकरण और मरम्मत का कार्य किया जाएगा । कुल 73 कूपों में जन सहयोग से गाद और कचरा निष्कासन तथा साफ सफाई का काम किया जा रहा है।

मनरेगा में 518 कार्य प्रगतिरत-

मनरेगा के अंतर्गत जल संरक्षण और संवर्धन में 518 कार्य प्रगतिरत हैं । जिले की कुल 281 ग्राम पंचायतों में मनरेगा के अंतर्गत जल संरक्षण और संवर्धन का अभियान चल रहा है।जनपद पंचायत घट्टिया, खाचरोद, महिदपुर में भी तालाबों और बावड़ियों की साफ-सफाई कर गहरीकरण का कार्य जन सहयोग से किया जा रहा है।

ग्रामीणों ने निकाली 65 घन मीटर मिट्टी-

जल-गंगा संवर्धन अभियान के अंतर्गत ग्राम पंचायत बरडिया में जन सहयोग से तालाब गहरीकरण का कार्य 5 जून को किया गया, जिसमें 65 घन मीटर मिट्टी निकाली गई। ग्राम पंचायत भाटपचलाना में जन सहयोग से तालाब का गहरीकरण कार्य किया गया ग्राम पंचायत भारत पचलाना में जन सहयोग से तालाब गहरीकरण कार्य किया गया जिसमें 60 घन मीटर मिट्टी निकाली गई।ग्राम पंचायत गजनी खेड़ी में जन सहयोग से बावड़ी की साफ सफाई का काम 5 जून को किया गया, जिसमें 5 घन मीटर कचरा निकाला गया। ग्राम पंचायत पात्याखेड़ी में जन सहयोग से तालाब गहरीकरण कार्य किया गया जिसमें 45 घन मीटर मिट्टी निकाली गई। ग्राम पंचायत बालोदा लक्खा में जन सहयोग से तालाब गहरीकरण कार्य किया गया जिसमें 35 घन मीटर मिट्टी निकाली गई। ग्राम पंचायत कढ़ाई, हिंगोनिया, तारों, माल्या, डोंगला, कल्ला पिपल्या, बपैया, टीपू खेड़ा, झारड़ा, कोयल, बेलाखेड़ा, बावल्या, धुलेट में निरंतर अभियान के अंतर्गत बावड़ियों की सफाई व  कूपों का गहरीकरण तथा घाटों की सफाई का काम किया जा रहा है ।