टूरिज्म मॉडल को समझने ज्योतिर्लिंग सोमनाथ  पहुंचे मप्र के सीएम यादव, उज्जैन में लागू करेंगे

 

– ज्योतिर्लिंग महाकाल में भी देश व दुनिया से लाखों लोग पहुंच रहे दर्शन के लिए

– यहां भी राज्य सरकार टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए हर संभव प्रयास कर रही 

 

दैनिक अवंतिका उज्जैन। 

मप्र के सीएम डॉ. मोहन यादव गुजरात में स्थित ज्योतिर्लिंग सोमनाथ मंदिर में दर्शन करने पहुंचे और इसके साथ ही उन्होंने वहां के टूरिज्म को भी समझा। क्योंकि अब मप्र में भी टूरिज्म को और अधिक विकसित करने की जरूरत महसूस की जा रही है। उज्जैन के ज्योतिर्लिंग महाकाल में भी देश व दुनियाभर से लाखों श्रद्धालु दर्शन के लिए यहां पहुंच रहे हैं। इसको ध्यान में रखते हुए सरकार हर संभव प्रयास कर रही है कि मंदिरों को जोड़ते हुए टूरिज्म को कैसे बढ़ाया जाए। 

सीएम डॉ. यादव ने गुजरात यात्रा के दौरान वहां के टूरिज्म को बारिकी से समझा है। वहां के जनप्रतिनिधियों से लेकर अफसरों तक से बात की है। लोकसभा चुनाव की मतगणना निपटने के बाद  जल्द ही गुजरात के सोमनाथ मंदिर और वहां से जुड़ी तमाम व्यवस्थाओं को केंद्रीत करते हुए यहां उज्जैन के ज्योतिर्लिंग महाकाल को लेकर दर्शन से लेकर अन्य व्यवस्थाओं पर प्लान बनाया जाएगा।

सीएम यादव ने गुजरात में कहा 

में महाकाल की नगरी से आता हूं

भालका तीर्थ में दर्शन व पूजन-अर्चन के बाद सीएम डॉ1 यादव ने कहा कि मैं बाबा महाकाल की नगरी उज्जैन से आता हूं। चुनावी अभियान के बाद काउंटिंग होना बाकी है। नरेंद्र मोदी देश के चहुंमुखी विकास और सनातन संस्कृति को लेकर, दुनियां के सबसे बडे़ लोकतंत्र को दुनियां में प्रतिस्थापित करने का काम कर रहे हैं। हम सब उनके साथ हैं। बाबा का आशीर्वाद हम सबको मिले।

महाकाल से सोमनाथ तक कृष्ण 

से जुड़ी चीजे जनता के बीच लाएंगे

सीएम डॉ. यादव ने यह भी कहा कि महाकाल की नगरी उज्जैन से लेकर सोमनाथ तक भगवान कृष्ण के जीवन से जुड़ी कई चीजे है जो आम लोगों को पता नहीं है। इन्हें सब के बीच लाने के लिए प्रयास किए जाएंगे। इसलिए हमारी सरकार ने यह निर्णय किया है कि भगवान राम, कृष्ण और शिव से जुड़े देश की सभी जगहों को तीर्थों के रूप में विकसित करेंगे। भगवान कृष्ण की जो लीलाएं देश भर में हुई प्रधानमंत्री मोदी उन्हें आगे बढ़ा रहे हैं। जैसे द्वारका में उन्होंने सुदर्शन सेतु बनाकर भेंट द्वारका से द्वारका जाने का मार्ग प्रशस्त किया है। श्री राम का अयोध्या में मंदिर बनाया तो उज्जैन के महाकाल लोक का आनंद लाखों लोग ले रहे हैं और अब मथुरा में भी श्री कृष्ण मुस्कराने वाले हैं।

–