क्षिप्रा नदी पर रिपेरियन जोन डेवलप किया जाए – कलेक्टर सिंह

 

-जनसहयोग से नमामि गंगे अभियान को सफल बनाएं, औषधि पौधों और मालवांचल की मूल प्रजातियों के फलों का पार्क बनाएं

 

उज्जैन । सोमवार को कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने प्रशासनिक संकुल में आयोजित बैठक में अधिकारियों को निर्देश दिए की क्षिप्रा नदी पर रिपेरियन जोन डेवलप किया जाए। जनसहयोग से नमामि गंगे अभियान को सफल बनाया जाए। औषधि पौधों और मालवांचल की मूल प्रजातियों के फलों का पार्क बनाएं।

 

जल स्रोतों के संरक्षण और पुनर्जीवन के उद्देश्य से 5 जून से 16 जून तक नमामि गंगे अभियान चलाया जायेगा। जिसमें जनसहयोग से जिले के ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के बावडी, कुओं, तालाबों की साफ सफाई, गहरीकरण, अतिक्रमण हटाने और सौंदर्यीकरण किया जाएगा। कलेक्टर श्री सिंह ने बैठक में अभियान की तैयारियों की विस्तार से समीक्षा की।

उत्सवी आगाज हो,कलश यात्रा निकालें-

कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि अभियान से आमजनों , विभिन्न सामाजिक और संस्थाएं को जोड़ा जाए। जिले में एक साथ उत्सवी माहौल में अभियान का शुभारम्भ हो। जगह जगह कलश यात्राए निकाली जाएं।अभियान के दौरान आवश्यकता अनुसार जल स्रोतों के सौंदर्यीकरण, जल स्रोतों की संरचनाओं की मरम्मत, अतिक्रमण हटाने ,पौधरोपण आदि काम किये जाएं।आमजनों , विभिन्न सामाजिक और संस्थाओं को जलस्रोतों में कार्य करने के लिए नियोजित किया जाएं। प्रत्येक जिला अधिकारी की भी ड्यूटी लगाएं रामघाट पर मंदिर, छत्री, सीढ़ियां आदि संरचनाओं का रंग रोगन कराएं। प्रकाश व्यवस्था को और बेहतर करें। रामघाट पर अतिक्रमण हटाने और सीढ़ियों की काई की सफाई का काम नगर निगम द्वारा किया जाए।

स्मृति वन डेवलप करें-

पौधरोपण के अभियान की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि उज्जैन नगर में वन विभाग और नगर निगम द्वारा स्मृति वन डेवलप किया जाए। जिसमें विशेष अवसरों पर आमजन पौधरोपण कर सकें। शिप्रा नदी के तट के आसपास भी रिपेरियन जोन को डेवलप किया जाए। पूरे अभियान की जिला पंचायत और जन अभियान परिषद विस्तृत कार्ययोजना बनाएं।  जोन पर ऐसी प्रजातियों के पौधों का रोपण किया जाए, जो अधिक वर्षा के लिए अनुकूल हो। शहर में औषधि पौधों के लिए एक पार्क डेवलप कराएं। इसी प्रकार उद्यानिकी विभाग द्वारा भूमि की तलाश कर मालवांचल की मूल प्रजातियों के विभिन्न फलों का एक उद्यान डेवलप किया जाए। बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने प्रगतिरत विकास कार्यों की प्रगति, उपार्जन, खाद का अग्रिम भण्डारण और वितरण, समयसीमा के प्रकरण और जनशिकायतों की भी विस्तार से समीक्षा की और आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

सीएसआर में पौधारोपण,स्माइल प्रोजेक्ट लें-

बैठक में कार्यकारी निदेशक एमपीआईडीसी राजेश राठौर द्वारा सीएसआर गतिविधियों के संबंध में जिला स्तरीय समितियों के कार्यों के संबंध पीपीटी प्रेजेंटेशन के माध्यम से विस्तार से जानकारी दी गई। कलेक्टर श्री सिंह ने सीएसआर गतिविधियों में विशेष रुप से पौधारोपण और स्माइल प्रोजेक्ट को लिये जाने के निर्देश दिए।

ये थे प्रमुख रूप से उपस्थित-

बैठक में सीईओ जिला पंचायत मृणाल मीना, निगम आयुक्त आशीष पाठक, उप जिला निर्वाचन अधिकारी महेंद्र सिंह कवचे, एडीएम अनुकूल जैन, सीईओ यूडीए संदीप सोनी, कार्यकारी निदेशक एमपीआईडीसी राजेश राठौर सहित विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित रहे।

 

You may have missed