निर्णय होगा आज मतदाता किसके साथ,निर्वाचन की तैयारी पूरी

 

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर के साथ पुलिस अधीक्षक ने किया मतगणना स्थल निरीक्षण

उज्जैन। 13 मई को इवीएम में मतदाताओं ने किसका समर्थन किया है यह आज सामने आ जाएगा। शासकीय इंजीनियरिंग कालेज में सुबह 8 बजे से मतगणना का काम शुरू होगा। इसकी समस्त तैयारी जिला निर्वाचन ने पूरी कर ली है। सोमवार को जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर नीरज कुमार सिंह के साथ पुलिस अधीक्षक प्रदीप शर्मा ने तैयारियों का निरीक्षण कर अंतिम रूप दिया गया है।

रविवार को मतगणना प्रक्रिया का ड्राई रन करने के उपरांत सोमवार को एक बार फिर से मतगणना की तैयारियों को लेकर अधिकारियों ने निरीक्षण किया गया। इस दौरान मतगणना एवं स्थल की सुरक्षा को लेकर निर्देश दिए गए हैं।

गर्म हवा से बचाने खिडकियों पर पर्दे रहेंगे-

कलेक्टर श्री सिंह ने ईवीएम मशीन की आवाजाही में कार्य कर रहे हैं अधिकारियों को गंभीरता से कार्य करने के निर्देश दिए। इसी के साथ उन्होंने गर्म हवा से बचने के लिए मतगणना कक्षों मे खिड़कियों पर पर्दे लगाने के निर्देश दिए। पोस्टल बैलेट की गणना में कार्यरत अधिकारियों को अत्यंत गंभीरता से कार्य करने के निर्देश दिए।

 

ये रहेगी मतगणना टेबलों की व्यवस्था-

 

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी नीरज कुमार सिंह ने बताया कि मतगणना स्थल पर जिले की सातों विधानसभाओं की मतगणना के लिए कुल 103 टेबलें लगाई गई है। इनमें से 98 टेबलों पर ईव्हीएम गणना,1 पर ईटीपीबीएस गणना तथा 4 पर पोस्टल बैलेट की गणना की जाएगी। प्रत्येक विधानसभा खंड के ईव्हीएम मतों की गणना के लिए 14-14 टेबल लगाई गई है।

 

48 सीसीटीवी कैमरों से इवीएम की निगरानी-

स्ट्रांग रूम से निकालने के बाद ईव्हीएम की सतत मानिटरिंग एवं निगरानी की जाएगी। गलियारों से लेकर मतगणना कक्ष तक इवीएम लाने पर कंट्रोल रूम से नजर रहेगी। सतत मॉनिटरिंग मतगणना स्थल पर स्ट्रांग रूम सहित सभी विधानसभाओं खंडों के मतगणना हॉल की गतिविधियों की सीसीटीवी कैमरों से मॉनिटरिंग की जाएगी। कलेक्टर श्री सिंह ने बताया कि मॉनिटरिंग के लिए कुल 48 सीसीटीवी कैमरे लगाएं गए हैं। सभी विधानसभाओं खंडों की निगरानी के लिए मतगणना स्थल पर एक केंद्रीयकृत कंट्रोल रूम बनाया गया हैं। कलेक्टर श्री सिंह ने संबंधित अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि स्ट्रांग रूम से मतगणना हाल तक ईव्हीएम सतत् कैमरे की निगरानी में रहें और कहीं पर भी ब्लाइंड स्पॉट नहीं हो यह सुनिश्चित किया जाए।

 

ये रहेगी आवागमन व्यवस्था-

 

उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री महेंद्र सिंह कवचे ने बताया कि मतगणना के दृष्टिगत आवश्यक व्यवस्थाओं के लिए ट्रैफिक प्लान बनाया गया है। सभी विधानसभा खंडो के मतगणना अभिकर्ता अभिकर्ता प्रवेश पत्रों के साथ विधानसभा वार दर्शाये प्रवेश द्वारों से प्रवेश करेंगे। मीडियाकर्मी मतगणना स्थल पर इंडियन ओवरसीज बैंक एटीएम वाले गेट से प्रवेश करेंगे। मतगणना स्थल पर बिना पास के किसी को भी प्रवेश नही दिया जाएगा। केवल प्रत्याशी, निर्वाचन अभिकर्ता, गणना अभिकर्त्ता, शासकीय अधिकारी कर्मचारी और मीडिया वैध प्राधिकार पत्र के साथ प्रवेश कर सकेंगे।

 

बी.डी.डी.एस. पुलिस टीम को  चेकिंग के निर्देश-
सोमवार को पुलिस अधीक्षक प्रदीप शर्मा की उपस्थिति में मतगणना स्थल की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर अधिकारीयों /कर्मचारियों को ब्रीफ किया गया। पुलिस कप्तान ने इस दौरान मतगणना स्थल को बीडीडीएस से चेकिंग के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं। ब्रिफिंग के दौरान अधिकारीयों/कर्मचारियों को उम्मीदवार व उनके अभिकर्ता,मतगणना में लगे अधि/कर्म एवं पत्रकारों के प्रवेश के लिए निर्वाचन आयोग/जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा जारी अधिकृत पहचान पत्र /प्रवेश पत्र को चेक करना संबंधित बारिकियों से अवगत करवाया गया। गणना हेतु ई वी एम ले जाने वाले कर्मचारियों की पहचान पूर्व से करने ,मतगणना स्थल की पर्याप्त बेरिकेटिंग,मतगणना स्थल  पर 100 मीटर की परिधि का पेडेस्ट्रीयन जोन चिन्हांकित करने, विधान सभा वार प्रत्येक स्ट्रॉन्ग रूम के सामने आवश्यक समझाईश देकर संतरी को पाबंद करने के सम्बन्ध में निर्देश दिए । साथ ही मतगणना स्थल पर असामाजिक एवं अवांछित व्यक्तियों की गतिविधियों पर सूक्ष्म निगाह रखने, महिलाओं की तलाशी महिला कर्मचारियों द्वारा पृथक टेंट में करने  तथा प्रवेश करने वाले व्यक्तियों से  सद व्यवहार करने के सम्बन्ध व  मतगणना स्थल का पुलिस टीम द्वारा लगातार पेट्रोलिंग कर यातायात व्यवस्था बाधित ना होने देने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं।

 

You may have missed