निगमायुक्त पहुंचे स्पेशल योजना की स्वीकृत सडक निर्माण को देखने

-गुणवत्ता के साथ निर्धारित समय सीमा में कार्य पूर्ण करने के दिए निर्देश

उज्जैन। स्पेशल एसिस्टेंस योजना अंतर्गत उज्जैन शहर के बढ़ते ट्रैफिक को नियोजित करने के उद्देश्य से निर्माणाधीन सभी 7 सड़कों के निर्माण कार्य को रविवार को आयुक्त ने देखा है। उन्होंने बारिकी से इन कामों को देखा और गुणवत्ता के साथ निर्धारित समय सीमा में कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं।

रविवार को निगमायुक्त आशीष पाठक ने सातों सडकों के स्थल पर पहुंचकर कार्य प्रगति का निरीक्षण सिरे से किया। कार्यपालन यंत्री पीयूष भार्गव तथा कार्य में संलग्न सभी इंजीनियर्स तथा निर्माण एजेंसी की टीम उनके साथ थी। आयुक्त ने कार्य को शीघ्र पूर्ण किए जाने के उद्देश्य से निर्माण कार्य में संलग्न टीम से कार्य प्रगति को लेकर सभी प्रकार के विषयों पर चर्चा की है।

पर्ट चार्ट बनाकर काम करें-

आयुक्त द्वारा स्थल निरीक्षण के दौरान ही सभी विभागों से परस्पर समन्वय स्थापित करने हेतु आवश्यक निर्देश प्रदान करते हुए कार्य पूर्णता हेतु पर्ट चार्ट बनाकर निश्चित समय में कार्यों को पूर्ण करने के निर्देश दिए गए। आयुक्त द्वारा स्थल पर प्रचलित कार्यों की गुणवत्ता निर्धारण हेतु भी क्वालिटी टीम से चर्चा कर कार्य को पूर्ण गुणवत्ता के साथ पूर्ण किये जाने के निर्देश दिए गए। आपके द्वारा रोड निर्माण में घरों के विस्थापन, नालों के डायवर्शन, भूमि अधिग्रहण, राजस्व विभाग से समन्वय तथा भविष्य के ट्रैफिक फ्लो के विषयों पर बने एक्शन प्लान को देखा गया तथा आवश्यक निर्देश प्रदान किए गए।

 

ये हैं विशेष योजना की स्वीकृत 7 सडकें-

साइट विजिट के क्रम में कोठी रोड, SR4, MR 21, पंचमुखी हनुमान रोड, ज्ञान सागर रोड मंछामन मार्ग तथा दो तालाब रोड का निरीक्षण किया गया। शासन द्वारा स्पेशल एसिस्टेंस योजना अंतर्गत उज्जैन शहर के बढ़ते ट्रैफिक को नियोजित करने के उद्देश्य से शहर में सड़कों के निर्माण हेतु 120 करोड़ की राशि स्वीकृत की गई जिनसे शहर की 7 प्रमुख सड़कों का निर्माण 18 माह में पूर्ण किये जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

 

इन स्थितियों में है निर्माण-

-कोठी रोड पर पेड़ों के ट्रांसप्लांटेशन उपरांत सब ग्रेड तैयार करना, पोल शिफ्टिंग तथा पुलिया निर्माण प्रचलित है।SR 4 ( डी मार्ट से MR 21 तक) पाइप लाइन तथा सीवर लाइन शिफ्टिंग तथा एबेकमेट तैयार करने कार्य प्रचलित है।एमआर 21 में भूमि अधिग्रहण के साथ रोड एंबेंकमेंट निर्माण प्रचलित है।पंचमुखी हनुमान मंदिर रोड पर पोल शिफ्टिंग उपरांत सबग्रेड निर्माण किया जा रहा है।ज्ञान सागर रोड पर कंपाउंडवाल निर्माण प्रचलित है। मंछामन रोड तथा दो तलाब रोड पर रोड तथा नाला रिटेनिंग वाल निर्माण कार्य के साथ चौराहा निर्माण कार्य प्रचलित है।