दल के साथ मशीन तैयार, मतदाता का आज त्योहार

-निर्वाचन ने सामग्री देकर विदा किया, बूथ पर मतदान दलों का बारातियों सा स्वागत

 

-पहली बार इंजीनियरिंग कालेज परिसर में मतदान दल को सहजता से मिली सामग्री, सभी मतदान केंद्रों पर दलों के पहुंचने की सूचना

उज्जैन। चौथे चरण में सोमवार को उज्जैन- आलोट संसदीय क्षेत्र में मतदान होगा। इसके लिए जिला निर्वाचन ने विधानसभा वार मतदान दलों को रविवार सुबह से सामग्री देकर मतदान केंद्रों के लिए रवाना किया। केंद्र पर पहुंचे मतदान दलों का बारातियों सा डोल ढमाके और पुष्प हार से स्वागत किया गया है। मतदान दलों ने केंद्र की व्यवस्था को परख लिया है। दल के साथ इवीएम तैयार है बस इंतजार है तो मतदाता का। पहली बार मतदान दल सहजता के साथ सामान लेकर रवाना हुए हैं। किसी को कोई दिक्कत नहीं आई न ही बसों को ढूंढने और सामान को लेकर भी।

रविवार सुबह से ही जिला निर्वाचन ने कर्मचारियों को शासकीय इंजीनियरिंग कालेज बुला लिया था। पूर्व से तय विधानसभा वार दलों को वहां बैठने के निर्देश दिए गए थे। सेक्टर अधिकारियों की निगरानी में जिम्मेदारी से पूरी संतुष्टि के साथ सामग्री का वितरण दलों को किया गया। सामग्री वितरण के लिए जिला प्रशासन द्वारा विधानसभावार बेहतर व्यवस्था बनाई गईं। मतदान दल निर्धारित स्थान पर बैठे इसके लिए बेंचेस के पास फ्लेक्स लगाएं गए हैं। ग्रीष्म ऋतु को ध्यान में रखते हुए बड़े आकार का शामियाना लगाया गया । मतदान दलों के बैठने के लिए सभी विधानसभाओं के अलग-अलग सेक्टर बनाएं गए जहां व्यवस्थित कुर्सियां और बेंचेस लगाई गई। जहां मतदान दलों ने बैठकर एवं ईवीएम सहित अन्य सामग्रियों क मिलान किया। मतदान दलों को बैठाने में परेशानी ना हो और मतदान दल अपने निर्धारित स्थान पर ही बैठे इसके लिए फ्लेक्स और साइनेज लगाएं गए । लगातार अनाउंसमेंट के माध्यम से मतदान दलों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। साथ ही शीतल पेयजल और चिकित्सा की भी व्यवस्था की गई । बेहतर व्यवस्था में मतदान दल ने खुशी-खुशी सामग्री ली और अपने मतदान केंद्र के लिए संबंधित रूट की बस में बैठकर रवाना हुए। मतदान दल पूरे उत्साह के साथ मतदान केन्द्रों की ओर रवाना हुए। मतदान सामग्री वितरण के दौरान कलेक्टर श्री नीरज कुमार सिंह ने सामग्री वितरण स्थल का जायजा लिया और अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।

 

मिनी आईसीयू अस्पताल में 16 का इलाज-

 

सामग्री वितरण स्थल इंजीनियरिंग कॉलेज में  मतदान सामग्री वितरण स्थल पर दो बिस्तरीय मिनी आईसीयू भी स्थापित किया गया । मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी अशोक पटेल के साथ चिकित्सा दल यहां उपस्थित रहा। किसी भी मतदान कर्मी को स्वास्थ्य उपचार की आवश्यकता पड़ने पर उसे तत्काल मेडिकल हेल्प मुहैया करायी गई । समाग्री वितरण के दौरान 16 मतदान कर्मियों ने स्वास्थ्य परीक्षण कराया और दवाएं लीं। सामान्यतः अधिकांश हाईबीपी एवं शुगर के मरीज थे। आवश्यक स्वास्थ्य सुविधाओं से लैस दो एंबुलेंस की भी व्यवस्था की गई।

 

 

शीतल पेयजल एवं केंटीन-

सामग्री वितरण स्थल पर कर्मचारियों की सुविधा के लिए शीतल पेयजल की व्यवस्था की गई। इसके साथ ही स्व-सहायता समूह द्वारा संचालित कैंटीन सामग्री वितरण स्थल पर लगाई गई जिसमें अनेक मतदान दलों एवं अन्य निर्वाचन कर्मचारियों अधिकारियों ने स्वल्पाहार किया ।

 

 

मतदान दलों का बारातियों जैसा स्वागत –

घट्टिया विधानसभा के खलाना मतदान केंद्र पर पहुंचे मतदान दल का स्थानीय कर्मचारी एवं बीएलओ शहजाद खान ने साफा बांध कर, तिलक लगाकर, पुष्पहार से  मिठाई खिलाकर स्वागत किया, जो किसी शादी में शामिल होने आ रहे बारातियों से कम नहीं था। गर्मी के मौसम के मद्देनजर मतदान केंद्र पर कूलर पंखे एवं मतदान दल के लिए छाछ की व्यवस्था की गई। इसी प्रकार उज्जैन दक्षिण विधानसभा क्षेत्र फ्रीगंज स्थित श्री नरूमल गगन दास सिंधी अलखधाम धर्मशाला में स्थित मतदान केंद्र क्रमांक 60 में मतदान पार्टी के पहुंचने पर उनका डोल ढमाकों के साथ, पुष्पहार पहनाकर स्वागत किया गया। जिले के अधिकांश मतदान केंद्रों पर पूर्व घोषणाअनुसार मतदान दलों का स्वागत किया गया है। ग्रामीण क्षेत्रों में इसे लेकर विशेष उत्साह देखा गया।

 

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने की अपील

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी नीरज कुमार सिंह ने लोकसभा निर्वाचन-2024 के अन्तर्गत सोमवार 13 मई को होने वाले मतदान में उज्जैन जिले के समस्त मतदाताओं से अपील की है कि वे लोकतंत्र को सशक्त बनाने में अपनी भूमिका निभायें। कलेक्टर ने कहा कि 13 मई को प्रात: 7 बजे से शाम को 6 बजे तक उज्जैन-आलोट संसदीय क्षेत्र में चुनाव सम्पन्न होंगे। कलेक्टर ने सभी से आग्रह किया है कि वे अपने-अपने मतदान केन्द्र पर पहुंचकर मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें। साथ ही यह ध्यान रखें कि मतदाधिकार के प्रयोग के लिये भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी ईपिक कार्ड अथवा बारह प्रकार के अन्य दस्तावेज हैं। इनमें से कोई एक दस्तावेज अपने साथ में अवश्य ले जायें तथा मतदान अवश्य करें।

 

 

 

“निडर व निर्भीक होकर अपना मतदान करें”-एसपी

 

पुलिस अधीक्षक प्रदीप शर्मा ने लोकसभा निर्वाचन 2024 के अंतर्गत सोमवार 13 मई को होने वाले मतदान में उज्जैन जिले के समस्त मतदाताओं से अपील की है कि वे निडर व निर्भीक होकर मतदान दिवस पर अपने मत का प्रयोग करें। पुलिस अधीक्षक श्री शर्मा ने कहा कि जिले के सभी मतदाता बढ़-चढ़कर चुनाव के दिन मतदान करें। मतदान दिवस पर पेट्रोलिंग पार्टियां जिनमें पुलिस अधिकारी तथा प्रशासनिक अधिकारी होंगे, वे लगातार भ्रमण करेंगी और किसी भी परिस्थिति में कम से कम समय में मतदाताओं के पास पहुंचेंगी । अतः सभी मतदाता भय मुक्त होकर अपने मत का प्रयोग करें और चुनाव निर्बाध रूप से संपन्न करवाने में प्रशासन का सहयोग करें।

किस विधानसभा में कितने मतदान केंद्र-

संसदीय क्षेत्र में कुल 315 क्रिटिकल मतदान केंद्र बनाएं गए हैं। इन मतदान केन्द्रों में सीसीटी एवं वीडियोग्राफी कराई जाएगी। मतदान केन्द्रों में पर्याप्त सुरक्षा बल उपलब्ध रहेगा।

विधानसभा क्षेत्र           मतदान केंद्र          क्रिटिकल

नागदा खाचरोद            273               31

महिदपुर                    262               32

तराना                        238               29

घट्टिया                      279               40

उज्जैन उत्तर              266               55

उज्जैन दक्षिण            294                50

बड़नगर                  232                 29

आलोट                   253                 49

स्त्रोत- जिला निर्वाचन कार्यालय,उज्जैन

 

17 लाख 98 हजार 704 मतदाता-

संसदीय क्षेत्र के तहत उज्जैन जिले की 7 विधानसभा क्षेत्र एवं रतलाम जिला का आलोट विधानसभा आते हैं। इसी कारण रतलाम एवं उज्जैन दो स्थानों पर मतगणना की जाती है। इस प्रकार उज्जैन जिला अंतर्गत कुल 15 लाख 74 हजार 933 मतदाता और आलोट विधानसभा क्षेत्र में 2 लाख 23 हजार 771 मतदाता हैं। संसदीय क्षेत्र में पुरूष मतदाता 23 अप्रैल की स्थिति में 9 लाख 7 हजार 231 और महिला मतदाता 8 लाख 91 हजार 395 है। लोकसभा संसदीय क्षेत्र में 78 थर्ड जेण्डर, विदेशों में रहने वाले भारतीय मतादाता (ओवरसिज इलेक्टर्स) 11, नि:शक्तजन 12 हजार 211 एवं 80+ मतदाता क्षेत्र में 12 हजार 668 तथा सर्विस इलेक्टर्स 1641 हैं।

 

विधानसभा क्षेत्र           मतदाता

खाचरोद                     225619

महिदपुर                    218768

तराना                      189995

घट्टिया                      227111

उज्जैन उत्तर              234811

उज्जैन दक्षिण            269549

बड़नगर                    209080

आलोट                      223771

स्त्रोत –जिला निर्वाचन कार्यालय,उज्जैन। नोट मतदाता संख्या 23 अप्रैल की स्थिति में है।