अगले चार दिन बूथ अवेयरनेस ग्रुप के लिये अत्यन्त महत्वपूर्ण

-जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर ने मतदान प्रतिशत बढाने को लेकर कहा

-सभी मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करें, यही  हमारा लक्ष्य

 

उज्जैन। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी नीरज कुमार सिंह  ने कहा कि अगले चार दिवस तक बूथ अवेयरनेस ग्रुप को अत्यन्त महत्वपूर्ण भूमिका निभानी है। आने वाले चार दिनों में अधिक से अधिक लोगों से सम्पर्क करें, मतदाताओं को जागरूक करें कि वे सोमवार 13 मई को मतदान केन्द्र पर आकर अपने मत का प्रयोग अवश्य करें।

श्री सिंह ने गुरूवार को उज्जैन उत्तर , उज्जैन दक्षिण और महिदपुर के बूथ अवेयरनेस ग्रुप की बैठक ली। इस बैठक में विधानसभा क्षेत्र उज्जैन उत्तर और दक्षिण के बूथ अवेयरनेस ग्रुप के सदस्य शामिल हुए। कलेक्टर ने इस अवसर पर कहा कि लोकसभा निर्वाचन-2024 के अन्तर्गत उज्जैन संसदीय क्षेत्र में आगामी 13 मई को निर्वाचन सम्पन्न होना है।

विधानसभा-23 में उत्तर-दक्षिण में कम मतदान हुआ था-

श्री सिंह ने कहा कि उज्जैन उत्तर और दक्षिण विधानसभा क्षेत्र में विधानसभा निर्वाचन 2023 में अन्य विधानसभा क्षेत्रों की तुलना में कम मतदान हुआ था। हमें शहरी क्षेत्र के मतदाताओं को मतदान के लिये अधिक से अधिक प्रेरित करना होगा। शहरी क्षेत्र के मतदाताओं से निरन्तर सम्पर्क बनाकर रखना होगा। बूथ अवेयरनेस ग्रुप मतदान केन्द्रवार अपने-अपने क्षेत्र बांट लें तथा अगले चार दिनों में जनसम्पर्क करें।

बूथ अवेयरनेस ग्रुप की जिम्मेदारी होगी-

मतदाताओं को मतदान केन्द्र तक लाने की जिम्मेदारी बूथ अवेयरनेस ग्रुप के सदस्यों की रहेगी। इसके लिये हमें एक लक्ष्य निर्धारित करना होगा। विभिन्न पोस्टर्स और होर्डिंग के माध्यम से मतदान के दिन अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिये मतदाताओं को प्रेरित किया जाये। पूरे नगरीय क्षेत्र में स्वच्छता वाहन नगर निगम के माध्यम से चलाये जा रहे हैं, जिनमें मतदाता जागरूकता सम्बन्धी सन्देश और गीत चलाये जा रहे हैं।

12 मई को एकत्रित कर मतदान के महत्व को समझाएं-

ट्रेफिक सिग्नल पर लगे लाऊड स्पीकर्स के माध्यम से भी जागरूकता सम्बन्धी सन्देश प्रसारित किये जा रहे हैं। प्रत्येक ग्रुप उनके मतदान केन्द्र पर 11 और 12 मई को मोहल्ले के लोगों को एकत्रित करें तथा उन्हें मतदान के महत्व और प्रक्रिया के बारे में समझायें। यह प्रक्रिया प्रत्येक मतदान केन्द्र पर होना चाहिये। पिछली बार के चुनाव में कम मतदान प्रतिशत वाले मतदान केन्द्रों पर मतदाता जागरूकता सम्बन्धी पोस्टर और बैनर अधिक से अधिक संख्या में चस्पा किये जायें।

 

मतदान दल का तिलक लगाकर स्वागत करें-

रविवार 12 मई को जब मतदान दल बूथ पर पहुंचें, तो उन्हें बूथ से 100 मीटर पहले रोककर तिलक लगाकर, माला पहनाकर उनका स्वागत किया जाये और प्रत्येक मतदान दल को ढोल-नगाड़े बजाकर मतदान केन्द्र तक लाया जाये, ताकि आसपास के क्षेत्र में यह मालूम हो जाये कि मतदान दल केन्द्र पर पहुंच चुका है।

सुबह के समय अधिक से अधिक मतदान करवाएं-

13 मई को मतदान दिवस पर उस दिन प्रत्येक दो घंटे में बूथ अवेयरनेस ग्रुप के सदस्य यह सुनिश्चित करते रहें कि उनके क्षेत्र के कितने लोगों का मतदान सम्पन्न हो चुका है तथा जो लोग बचे हैं, उनके घरों पर जाकर सम्पर्क करें, उनसे मिलें तथा उन्हें सूचना दें कि उनके द्वारा अभी तक मतदान नहीं किया गया है, अत: शीघ्र-अतिशीघ्र जाकर मतदान करें। गर्मी के मौसम को ध्यान में रखते हुए मतदान केन्द्रों पर सुबह के समय अधिक से अधिक संख्या में लोग मतदान के लिये आयें, यह सुनिश्चित करें। मतदान केन्द्रों में मतदाताओं की अधिक संख्या के फोटो और वीडियो सोशल मीडिया पर प्रसारित किये जायें, ताकि अन्य लोग भी मतदान हेतु प्रेरित हों। मॉर्निंग वॉकर्स से भी अवेयरनेस ग्रुप के सदस्य सम्पर्क स्थापित करें तथा 13 मई की सुबह सबसे पहले अपने मताधिकार का प्रयोग करने हेतु उन्हें प्रेरित करें तथा यह सन्देश अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाया जाये। लोग जैसे ही मॉर्निंग वॉक के लिये निकलें, सबसे पहले अपने मत का प्रयोग करें।

 

सामग्री लेकर 12 मई को मतदान दल बूथ पर पहुंचेंगे-

 

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के अन्तर्गत उज्जैन-आलोट संसदीय क्षेत्र में 13 मई को प्रात: 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होगा। मतदान सामग्री शासकीय इंजीनियरिंग महाविद्यालय से मतदान के एक दिन पूर्व 12 मई को प्रात: 6 बजे से मतदान सामग्री वितरण की जायेगी तथा इसी दिन मतदान दल मतदान सामग्री लेकर अपने-अपने मतदान केन्द्रों पर जाएंगे। जिले में 2047 मतदान दल रिजर्व सहित दल गठित किये गये हैं। जिले की सातों विधानसभा क्षेत्रों में सहायक मतदान केन्द्र सहित 1844 मतदान केन्द्र स्थापित किये गये हैं। जिले में 189 सेक्टर आफिसर नियुक्त किये गये हैं।

 

17 लाख 98 हजार 704 मतदाता –

उज्जैन-आलोट संसदीय क्षेत्र में लोकसभा निर्वाचन के अन्तर्गत 23 अप्रैल की स्थिति में कुल 17 लाख 98 हजार 704 मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे। उज्जैन जिले में 23 अप्रैल की स्थिति में कुल 15 लाख 74 हजार 933 और आलोट विधानसभा क्षेत्र में 23 अप्रैल की स्थिति में कुल 2 लाख 23 हजार 771 मतदाता हैं। निर्वाचन कार्यालय के अनुसार उज्जैन-आलोट संसदीय क्षेत्र में पुरूष मतदाता 23 अप्रैल की स्थिति में 9 लाख 7 हजार 231 और महिला मतदाता 8 लाख 91 हजार 395 है। लोकसभा संसदीय क्षेत्र में 78 थर्ड जेण्डर, विदेशों में रहने वाले भारतीय मतदाता (ओवरसिज इलेक्टर्स) 11, नि:शक्तजन 12 हजार 211 एवं 80+ मतदाता क्षेत्र में 12 हजार 668 तथा सर्विस इलेक्टर्स 1641 हैं।

 

13 मई को सवैतनिक अवकाश

 

निर्वाचन आयोग द्वारा मध्य प्रदेश के समस्त संसदीय क्षेत्रों में लोकसभा के आम निर्वाचन हेतु निर्वाचन कार्यक्रम जारी किया गया है। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार उज्जैन-आलोट संसदीय क्षेत्र में सोमवार 13 मई को प्रात: 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होगा। उक्त तिथि में मतदान दिवस पर सवैतनिक अवकाश रहेगा।