सुसनेर विधानसभा में 75 प्रतिशत लोगों ने किया मताधिकार का उपयोग, राजगढ़ संसदीय सीट पर 72.38 प्रतिशत मतदान

सुसनेर। 18 वी लोकसभा चुनाव इस महापर्व में राजगढ संसदीय सीट के लिऐ मंगलवार को हुवे मतदान में सुसनेर विधानसभा में 307 मतदान केन्दो में हुवे मतदान में2 लाख 37 हजार 260 मतदाताओं में से लगभग 1,79,232 मतदाताआ ने अपने मतदाधिकार का उपयोग किया जिसमें 97,428 प्रतिशत पुरूष व 81,804 प्रतिशत महिलाओ ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। सुसनेर में 75 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मतदाधिकार का प्रयोग किया। राजगढ़ संसदीय सीट पर 72.38 प्रतिशत मतदाताओं ने मताधिकार का प्रयोग किया। नगरीय एवं ग्रामीण क्षैत्रो में मतदान पूरी तरह से शान्तिपूर्ण रहा । मतदान के दौरान मतदाताओं में उत्साह का अलग-अलग रंग देखने को मिला। बुजुर्ग मतदाताओं को मतदान के लिए लाने की होड़ सी लगी रही। इस महापर्व में बुजुर्ग एवं दिव्याग मतदाताओं ने भी मतदान में बढ चढ कर हिस्सा लेकर लोकतंत्र को मजबूत किया। मतदाताओं का उत्साह ऐसा कि ग्राम पिपलिया नानकार में जहां डेगु के प्रकोप के चलते मतदान करने के लिए लोग नहीं पहुंच रहे थे वहीं 95 वर्षीय कसन बाई परिजनों के साथ साईकिल से मतदान केंद्र पहुंच मतदान किया इसी मतदान केंद्र पर दिव्यांग मानसिंह सिसोदिया को अलग की अंदाज में मतदान केंद्र लाया गया। एवं मतदान केंद्र क्रमांक-138 में श्रीमति नेहा जैन ने 5 माह के बेटे को लेकर वोट डालकर वोटिंग के लिए जागरूक किया। तेज गर्मी से मतदाताओं को मतदान केन्द्र तक पहुचने में परेशानी हुई दूसरी और अधिकांश मतदान केन्द्रो पर पंखे नही होने के कारण दिनभर मतदानकर्मी गर्मी में बेहाल होते रहे। सुबह 7 बजे शुरू हुवे मतदान में सुबह के समय बड़ी संख्या में मतदाताओ ने अपने घरो से निकल कर अपने मताधिकार का प्रयोग किया दोपहर में गर्मी बढने के साथ ही मतदाता घरो से निकलने से कतराते रहे। किन्तु शाम के समय में बडी संख्या में मतदाता घरो से निकले तथा अपने मताधिकार का प्रयोग किया। सुसनेर विधायक भेरूसिंह परिहार ने भी मतदान केन्द्र क्रमांक 115 गरडा में अपने मताधिकार का प्रयोग किया
सुसनेर विधानसभा में मतदान का प्रतिशत पिछले लोकसभा चुनाव के मुकाबले अधिक रहा पिछले लोकसभा चुनाव में 73.99 प्रतिशत मतदान हुआ था। मतदान के दौरान मतदाताओं ने मतदान की सेल्फी सोशल मिडिया पर शेयर की मतदान के दौरान सुसनेर विधानसभा में 1352 एवं संसदीय क्षेत्र में 8944 अधिकारी कर्मचारी मौजूद थे। मतदान के दौरान झोनल अधिकारीयों निरीक्षण किया। मतदान स्थल पर टेन्ट व पानी सुविधाओं की कई जगह कमी नजर आई। आग उगलती गर्मी भारी रही । पुलिस प्रशासन केपुख्ता इंतजाम थे। जिला कलेक्टर राघवेंद्र सिंह,एसडीपी विनोद कुमार सिंह,जनपद सीईओं हरसिमरत कौर,सहायक निर्वाचन अधिकारी मिलिंद ढोके आदि ने मतदान केन्द्रो पर पृथक से घूमकर अहम भूमिका निभाई। मतदान समाप्ति के बाद दलो को आगर रवाना किया तथा आगर स्थित पोलिटेकनिक कालेज में देर रात्रि तक मतदान सामग्री जमा हुई।
कर्तव्य स्थल पर पीड़ा के बाद अस्पताल,बाद में रैफर
ग्राम मोड़ी के मतदान केंद्र पर डयूटी कर रहे पुलिस जवान जगदीश गुजराती की अचानक तबीयत खराब होने से सिविल अस्पताल सुसनेर लाया गया जहां से प्राथमिक उपचार के बाद आगर जिला चिकित्सालय रैफर किया गया।
यहां ईवीएम की वजह से बाधित हुआ मतदान
मतदान केंद्र क्रमांक सोयतकलां पटटी,111 सारसी,112 गुराडी,215 पिपिलिया सेत में माकपोल में ईवीएम में खराबी गई। वही मतदान केंद्र क्रमांक 251 पाडलिया,100 धारूखेंडी,197 नलखेंडा में मतदान कें दौरान मशीन में खराबी आने से वीसीपेड मशीने बदली गई। इसके अलावा मतदान केंद्र क्रमांक 178 सुईगांव में मशीन का पूरा सेट बदलना पडा।