बिना काम के बीता आरटीओ में सप्ताह वजह रही लाइसेंस का सर्वर डाउन

3 हजार से ज्यादा लाइसेंस अटके, अब आज सोमवार से सुधार की उम्मीद

 

इंदौर। आरटीओ में बीते सप्ताह लाइसेंस का पूरा काम ठप पड़ा हुआ है। सर्वर डाउन होने के कारण 3 हजार से अधिक लाइसेंस अटक गए हैं। अब उम्मीद है कि सोमवार को ही लाइसेंस की व्यवस्था पटरी पर आएगी। हालांकि, आवेदक काफी परेशान हैं। मिली जानकारी के मुताबिक सर्वर डाउन होने से नए लर्निंग और परमानेंट लाइसेंस के अप्वॉइंटमेंट के साथ ही डुप्लीकेट लाइसेंस और लाइसेंस रिन्युअल के आवेदन भी हो ही नहीं पा रहे हैं। इंदौर आरटीओ में रोजाना 500 से ज्यादा नए लर्निंग और परमानेंट लाइसेंस बनते हैं, साथ ही 300 से ज्यादा रिन्युअल और डुप्लीकेट के काम होते हैं।

ये सभी लाइसेंस पिछले चार दिनों से अटके हुए हैं। आवेदक खुद या एजेंट्स भी जब साइट पर जाकर अप्वॉइंटमेंट लेने का प्रयास कर रहे हैं तो सर्वर खुल ही नहीं रहा है या किसी भी स्तर पर जाकर रुक जा रहा है। इसके कारण कई बार आवेदन की फीस भी अटक रही है, जिससे आवेदकों के हजारों रुपए भी अटक चुके हैं।
शिकायत मिलने पर अधिकारियों ने इसकी जानकारी एनआईसी के अधिकारियों को दी है, जिन्होंने जल्द ही इसके स्थायी समाधान का आश्वासन दिया है। उल्लेखनीय है कि आवेदक लाइसेंस से जुड़े सर्वर के डाउन होने से परेशान हैं, वहीं कुछ दिनों पहले तक यहां लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन कार्ड्स की किल्लत के कारण आवेदकों को कार्ड ही जारी नहीं हो पा रहे थे।

ये कार्ड्स स्मार्टचीप कंपनी द्वारा उपलब्ध करवाए जाते हैं। इसके चलते कुछ दिनों पहले तक आठ हजार से ज्यादा कार्ड पेंडिंग थे। कुछ दिनों पहले ही कार्ड का स्टॉक आने के बाद ये कमी दूर हुई है और अब सर्वर की परेशानी से हजारों आवेदक परेशान हैं।