लोकसभा निर्वाचन 9 प्रत्याशियों के बीच होगा

 

-नाम वापसी के अंतिम दिन एक भी अभ्यर्थी ने नाम वापसी नहीं किया

 

 

उज्जैन । लोकसभा निर्वाचन 2024 के अंतर्गत नाम वापसी के अंतिम दिन एक भी अभ्यर्थी ने नाम वापसी नहीं किया है। इस तरह से उज्जैन –आलोट संसदीय क्षेत्र में 9 प्रत्याशियों के बीच निर्वाचन होगा। सोमवार को नाम वापसी के अंतिम दिन कलेक्टर एवं रिटर्निंग अधिकारी नीरज कुमार सिंह के  समक्ष एक भी  अभ्यर्थी नाम वापसी के लिए नहीं पहुंचा ।

लोकसभा निर्वाचन 2024 अंतर्गत आज उज्जैन आलोट संसदीय क्षेत्र के लिए 11 अभ्यर्थियों ने नाम निर्देशन पत्र दाखिल किए थे। शुक्रवार को नाम निर्देशन पत्रों की जांच के दौरान 9 अभ्यर्थियों के नाम निर्देशन पत्र स्वीकृत और 2 अभ्यर्थियों के नाम निर्देशन पत्र अमान्य किए गए थे।

श्रीमती दीपिका द्वारा इंडियन नेशनल काँग्रेस के अभ्यर्थी के रूप में नामनिर्देशन पत्र जमा किया गया था। जिनके आवश्यक संख्या में प्रस्तावक नहीं होने और शपथ पत्र पूर्णतः प्रस्तुत नहीं करने पर नाम निर्देशन पत्र अमान्य किया गया था। इसी प्रकार पीपुल्स पार्टी ऑफ़ इंडिया के अभ्यर्थी पुष्पेंद्र द्वारा भी शपथ पत्र पूर्णतः प्रस्तुत न करने पर उनका नाम निर्देशन पत्र अमान्य किया गया था।

इन 9 प्रत्याशियों में होगा मुकाबला-

इंडियन नेशनल कांग्रेस के अभ्यर्थी महेश परमार, भीम सेना दल के अभ्यर्थी डॉ हेमंत परमार, भारतीय जनता पार्टी के अभ्यर्थी अनिल फिरोजिया, बहुजन समाज पार्टी के अभ्यर्थी प्रकाश चौहान, निर्दलीय अभ्यर्थी के रुप में श्रीमती गंगा मालवीय, निर्दलीय अभ्यर्थी महेश परमार, निर्दलीय अभ्यर्थी अनिल, निर्दलीय अभ्यर्थी ईश्वरलाल और निर्दलीय अभ्यर्थी सुरेश कुल 9 प्रत्याशियों के बीच उज्जैन-आलोट संसदीय क्षेत्र का मुकाबला होना है। ईवीएम में अब इन 9 नाम और उनके चुनाव चिन्ह रहेंगे। जिन पर संसदीय क्षेत्र के मतदाता बटन दबा कर अपना मत देंगे।  चौथे चरण के लिए सोमवार, 13 मई को मतदान होगा। मतदान की मतगणना मंगलवार, 4 जून को होगी।

होम वोटिंग 6-7 मई को, 1483 पात्र –

उज्जैन आलोट संसदीय क्षेत्र के 1483 पात्र 85 प्लस आयु के वृद्ध मतदाताओं और दिव्यांग मतदाताओं की होम वोटिंग 6 मई और 7 मई को प्रातः 7 बजे से शाम 6 बजे के मध्य कराई जाएगी। 6 मई को होम वोटिंग दल फर्स्ट विजिट कर मतदाताओं के घर जाकर मतदान कराएगा। 6 मई को अनुपस्थित पाए गए मतदाताओं की 7 मई को होम वोटिंग कराई जाएगी। होम वेटिंग के निर्धारित 1483 में से 85 प्लस आयु के 1258 वृद्ध और 225 दिव्यांग मतदाता शामिल हैं। कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने सोमवार को प्रशासनिक संकुल भवन में आयोजित समयसीमा की बैठक में लोकसभा निर्वाचन की तैयारियों की विस्तृत समीक्षा के दौरान यह जानकारी दी। उन्होंने बैठक में ईटीबीएस, बैलेट मतदान और होम वोटिंग की समीक्षा की। होम वोटिंग के लिए उज्जैन की विधानसभाओं में कुल 98 रूट बनाएं गए हैं, जिसके लिए 98 होम वोटिंग की टीम नियोजित की जायेगी। सभी सहायक रिटर्निंग अधिकारियों द्वारा होम वोटिंग के लिए 4 मई तक मतदान सामग्री होम वोटिंग दल को उपलब्ध कराएं। होम वोटिंग टीम को आयोग के दिशा निर्देशों से अच्छे से अवगत कराएं। होम वोटिंग के निर्धारित कार्यक्रम की सूचना राजनैतिक दलों को भी दी जाएं।

शादी वाले घरों के रिश्तेदारों की जानकारी लेंगे-

कलेक्टर श्री सिंह ने निर्देशित किया कि नगर निगम उज्जैन, सभी निकायों और पंचायतों द्वारा अपने क्षेत्र में 11, 12 और 13 मई को जितनी भी शादियां हैं, उनका पता, वर और वधू, रिश्तेदारों की जानकारी एकत्र की जाएं। सभी को डिस्ट्रिट कमांड एंड कंट्रोल रूम से कॉल कर 13 मई को अपने मतदान केंद्र पर मतदान करने के लिए प्रेरित किया जाएं। सभी वार्डों में हस्ताक्षर अभियान पुनः प्रभावी ढंग से आयोजित किया जाएं। सभी जिला अधिकारी हस्ताक्षर अभियान में सक्रिय सहभागिता निभाएं। उन्होंने स्वीप अंतर्गत निर्देशित किया कि जिले में व्यापक स्तर पर मतदाता जागरूकता के बैनर लगाएं जाएं। साथ ही प्रमुख चौराहों पर भी 13 मई को मतदान के भी बैनर लगाएं जाएं। इसी प्रकार जिले के प्रमुख मंदिरों पर मतदाता जागरूकता के बैनर लगाएं। प्रमुख रेडियो प्लेटफार्म पर भी मतदाता जागरूकता  के प्रोग्राम किए जाएं। जिसमें वरिष्ठ अधिकारी शामिल होकर मतदान के महत्व के प्रति लोगों को जागरूक करें। फेसबुक लाइव के कार्यक्रम आयोजित किए जाएं।