47 ट्रक में भरे 596 गोवंश बरामद

100 से ज्यादा आरोपी हिरासत में,हिन्दू संगठन कार्यकर्ताओं ने रोके गौवंश से भरे ट्रक

मंदसौर। लोकसभा चुनाव के मद्देनजर आचार संहिता के बीच रविवार सुबह पिपलिया थाना अंतर्गत बही टोल टेक्स बेरियर पर हिन्दू संगठन कार्यकर्ताओं ने गौवंश से भरे 47 ट्रक पकड़े, इनमें 596 गौवंश बरामद हुए हैं। मामले में पुलिस ने करीब 100 से अधिक आरोपियों को हिरासत में लिया है। पकड़े गए गौवंश को गौशाला भिजवाया गया है। घटनास्थल पर कुछ ट्रकों के कांच हिन्दू संगठन कार्यकर्ताओं फोड़ दिए।

प्रदेश में संभवत: पहली बार इतनी बडी संख्या में गोवंश पकडने का मामला सामने आया है। ट्रक चालकों के पास संदिग्ध अनुमति पत्र मिले हैं जिसकी पुष्टि की जा रही है लेकिन अनियमितता होने ट्रकों में पानी, चारे की व्यवस्था नही होने पर पुलिस ने इनके खिलाफ कार्रवाई की है। सुबह पिपलिया के बही टोल टेक्स पर हिन्दू संगठन कार्यकर्ताओं ने गौवंश से भरी ट्रकों को रोका, जिसमें गौवंश भरे होने पर हिन्दू संगठन कार्यकर्ताओं ने हंगामा कर दिया, ट्रकें इतनी संख्या में थी कि इन्हें रोका तो पूरे मार्ग पर कतार लग गई। ट्रक ड्राइवरों ने बताया कि वह उक्त गौवंश मेड़ता सिटी राजस्थान से लेकर मध्यप्रदेश व महाराष्ट्र के खंडवा,बडवा, बडगांव आकोद, सिंगोट, खरगोन, छिंदवाडा सहित विभिन्न क्षेत्र में किसानों को उक्त गौवंश देने जा रहे है, जबकि हिन्दू संगठन कार्यकर्ताओं का आरोप है कि उक्त गौवंश कटने के लिए ले जा रहे है। हिन्दू संगठन कार्यकर्ताओं के विरोध के बाद पुलिस सभी ट्रकों को पिपलिया थाने पर ले गई। इसमें विवेचना के दौरान करीब 47 ट्रक निकले, जिसमें एक-एक ट्रक में 13 से 14 गौवंश कुल 596 गौवंश भरे हुए थे। क्षेत्र में इतनी बड़ी संख्या में ट्रकों से गौवंश के बरामद होने की यह पहली घटना बताई जा रही है। देर शाम तक मामले में पुलिस कार्रवाई जारी थी।

गौशाला में भिजवाए –

मल्हारगढ़ एसडीओपी नरेन्द्र सोलंकी ने बताया कि ट्रक ड्राइवरों के पास पशुओं को परिहवन करने संबंधी दस्तावेज थे, सभी गौवंश अलग-अलग लोगों के नाम से टोकन है। लेकिन इसमें अनियमितताएं थी, ट्रकों में गौवंश के चारे, पानी की व्यवस्था नहीं थी, वहीं संख्या भी अधिक थी, इस कारण इसे पशुकू्रता मानते हुए प्रकरण दर्ज किया है, गौवंश को मंदसौर जिले की विभिन्न गौशालाओं में भिजवाया है। विवेचना जारी है।

गौवंश परिवहन के दस्तावेज मिले-

ट्रकों में ड्राइवरों के पास गौवंश के परिवहन संबंधी दस्तावेज प्राप्त हुए है इनमें नागोर कलेक्टर व नीमच कलेक्टर के पत्र भी मिले है, जिसमें उक्त पशु श्री बलदेव पशु मेला मेडता सिटी से पशु पालकों द्वारा क्रय किए जाने व इनके परिवहन के संबंध में लिखा गया है। पत्र दिखाने पर किसी भी संगठन द्वारा परेशान नही किए जाने का जिक्र है। ट्रक के आगे कांच पर बलदेव पशु मेला मेडता सिटी 2024 रवाना टोकन लगा हुआ है जिस पर ट्रक नम्बर अंकित है। मेला अधिकारी महेश कुमार मीणा, मेला मजिस्ट्रट श्रीमती पूनम, मेडता उप पुलिस अधीक्षक पिन्टूसिंह के नाम व मोबाइल नम्बर अंकित है।

 

You may have missed