दैनिक अवंतिका उज्जैन। महाकाल मंदिर में अब दर्शन से लेकर त्योहारों पर होने वाले आयोजनों को लेकर गाइड लाइन तैयार की जा रही है। 

इसके लिए प्रशासन के अधिकारी, पुलिस के अधिकारी व मंदिर समिति के अधिकारी पंडे-पुजारियों से चर्चा कर पूरी कार्ययोजना तैयार कर रहे हैं। पिछले दिनों होली की भस्मारती में हुई आग लगने की घटना से सबक लेते हुए प्रशासन व मंदिर समिति ने यह निर्णय लिया है। इसके लिए दर्शन व्यवस्था से लेकर हर माह आने वाले तीज-त्योहारों के लिए एक पूरी गाइडलाइन तय करने जा रही है। आने वाले समय में इसके मुताबिक की मंदिर की व्यवस्थाएं तय की जाएगी। जल्द मंदिर में दर्शन आदि की यह नई गाइड लाइन आम लोगों के बीच होगी। 

प्रशासन, पुलिस व मंदिर अधिकारी 

पंडे-पुजारियों से चर्चा कर रहे

नई गाइडलाइन तैयार करने से पहले उज्जैन जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन और मंदिर प्रबंध समिति के अधिकारी मंदिर के पंडे-पुजारियों से इस संबंध में चर्चा कर रहे हैँं ताकि सबके सुझाव सामने आ जाए। इसके अनुसार ही कोई नई चीज तय की जाए। क्योंकि आने वाले समय में इसी गाइड लाइन से ही दर्शन आदि कराए जाएंगे। इसके कोई बदलाव नहीं होगा। इसलिए समिति पहले एक बार पंडे-पुजारियों से भी उनकी राय ले रही है। ताकि बाद में कोई विवाद का विषय न बने।  

प्रशासक बोले – नई गाइड 

लाइन पर काम चल रहा है 

मंदिर प्रबंध समिति के प्रशासक मृणाल मीणा ने कहा कि नई गाइड लाइन तैयार करने का काम चल रहा है। जिला प्रशासन, पुलिस व मंदिर के अधिकारी मिलकर इस पर काम कर रहे हैं। साथ ही पंडे-पुजारियों से भी सुझाव लिए जा रहे हैं। जल्द ही इसे तैयार कर समिति की बैठक में रखा जाएगा और इसकी स्वीकृति मिलते ही इसे एक महीने में लागू करेंगे।