धूमधाम से मना हनुमानजी का प्रकटोत्सव, आहूतियां देकर भक्तों ने की प्रार्थना

सुसनेर। संकट कटे मिटे सब पीरा, जो सुमिरे हनुमत बलबीरा, अंजनी के लाल हनुमान आज मेरा संकट हरो, मेरी विनती सुनो, मेरी विनती यही है। मंगलवार को हर भक्त ने हनुमान जी से यही प्रार्थना की। सुबह नगरवासियों की आस्था के केन्द्र श्रीखेडापति हनुमान मठ मंदिर में विराजित हनुमान जी का अभिषेक कर पूजन की गई। इस अवसर पर हनुमान जी का विशेष श्रृंगार कर अंजनी पुत्र हनुमान लला का प्रकटोत्सव मनाया गया। मंदिरों के साथ घरों में रहकर हनुमान जी आराधना करते हुवे सुंदरकाण्ड, हनुमान चालीसा आदि का पाठ किया। मंदिर समिति द्वारा आयोजित किए गए 24 घंटे की अखंड रामायण पाठ मंदिर में चल रहा हैं। सुसनेर के श्री खेड़ापति हनुमान मंदिर मठ में सुबह से ही धार्मिक आयोजन क्रियाएं की गई। इसके तहत सुबह भगवान की पूजन करके हनुमान जी का मंत्रों चार के साथ दूध एवं जल से अभिषेक किया गया। बाद में हवन शांति में दंपत्तियों ने आहूतिया दी। पंडित गोविंद शर्मा के द्वारा यह धार्मिक क्रियाओं सम्पन करवाई गई। इसके पश्चात हनुमान जी का आकर्षक श्रंगार किया गया साथ ही सामूहिक आरती भी की गई। मंदिर समिति अध्यक्ष रामसिंह कांवल की ओर से सुंदरकांड पाठ का आयोजन किया गया। श्रीराम चरित्र सुंदरकांड समिति भैंसोदा के द्वारा सुंदरकांड का पाठ किया गया। इसके अतिरिक्त पुलिस थाना स्थित पंचमुखी हनुमान मंदिर, नगर के तहसील रोड पर स्थित श्री संकट मोचन हनुमान मंदिर, चिता-हरण हनुमान मंदिर, रामजानकी मंदिर, राम मंदिर धर्मशाला, ढोलाखेड़ी बालाजी, श्यामपुरा के कालवा बालाजी मंदिर पर हनुमानलाल के जन्मोत्सव पर बजरंगबली का आकर्षक श्रृंगार किया गया। घरों में सुबह से लेकर देर रात तक सुन्दरकाण्ड, हनुमान चालीसा, भजन संध्या, महाआरती, जैसे कई धार्मिक आयोजन किए गए।
बड़नगर। चैत्र मास की पूर्णिमा के अवसर पर भगवान श्री राम के अनन्य भक्त हनुमान जी जन्मोत्सव मंगलवार को शहरभर में धूमधाम और श्रद्धा के साथ मनाया गया। भक्तों में संकटमोचन श्री हनुमान के जन्मोत्सव को लेकर उत्साह नजर आ रहा है। शहर के हनुमान मंदिरों में भगवान का दूध, दही, शहद, घी और गंगाजल से विशेष अभिषेक कर श्रृंगार किया गया और नई पोशाक धारण करवाई गई।
जन्मोत्सव पर हनुमान मंदिरों में श्रद्धालुओं की अपार भीड़ नजर आई और हनुमान जी के जयकारे गूजें। भक्तजनों ने हनुमान जी का दर्शन कर प्रसाद अर्पित कर संकट हरण की कामना की। मंदिरों में पूजा पाठ के बाद श्रद्धालुओं को प्रसाद का वितरण किया गया। हनुमान जन्मोत्सव के अवसर पर हनुमान मंदिर में अखंड रामायण का पाठ के साथ ही हनुमान चालीसा की चौपाइयों से गुंजायमान हुई। हनुमान मंदिर में श्रद्धालुओं ने भक्तिभाव से हनुमान जी की आरती की और फिर प्रसादी का भोग लगाकर भंडारा किया। इस मौके पर शहर के लगभग सभी हनुमान मंदिरों को विशेष आकर्षक रोशनी से सजाया भी गया बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने राम भक्त हनुमान की पूजा अर्चना कर उनसे आशीर्वाद ग्रहण किया। सभी हनुमान मंदिरों में हनुमान जी का विशेष शृंगार कर महाआरती की गई। नगर के अनेक हनुमान मंदिरों पर भजन, आरती के कार्यक्रम हुए। हनुमान जन्मोत्सव के मौके पर शहर के हनुमान मंदिरों पर विशेष धार्मिक अनुष्ठानों का भी आयोजन किया गया। दर्शन के लिए लंबी लाइने मंदिरों में देखने को मिलीं।
खाचरोद। नगर में हनुमान जयंती पर श्री राम भक्त हनुमान मंडल द्वारा सूर्यमुखी हनुमान मंदिर शुक्रवारी या बाजार पर पहली बार 5501 सामूहिक हनुमान चालीसा पाठ एवं राम नाम की माला का आयोजन किया गया जिसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने भाग लेकर भगवान हनुमान जी की आराधना करी इस पाठ के लाभार्थी मां अंबे भक्ति मंडल शुक्रवार या बाजार थे इस अवसर पर राम द्वारा धाम के संत तथा श्री राम भक्त हनुमान मंडल के मार्गदर्शक श्री रामानुरागी महाराज विधायक दो तेज बहादुर सिंह चौहान नगर पालिका अध्यक्ष गोविंद भरवा भी उपस्थित थे मंडल द्वारा अतिथियों तथा लाभार्थी मंडल के सदस्यों का किया गया।
हनुमान जन्मोत्सव पर भरावा परिवार द्वारा श्री खेड़ापति हनुमान मंदिर पर ध्वजारोहण,56 भोग,महाआरती का लाभ लिया। प्रात: 10 बजे रामद्वारा से ध्वज चलसमारोह डोल बैंड बाजे के साथ बग्गी पर श्री 1008 मंगलदासजी महाराज विराजित होकर नगर के प्रमुख मार्गो से निकला। चल समारोह का अनेको स्थानो से स्वागत सत्कार किया गया।मन्दिर पहुचकर महाआरती की गई। इस अवसर पर अनेको भक्तजन उपस्थित रहे।
बिछड़ौद। नगर के साथ- साथ अंचल के ग्राम रूणजी, मालीखेड़ी, भीमपूरा, कुमार्डी, अमरपुरा, दौलतपुर, गुराड़िया गुर्जर, रूदाहेड़ा सहित अन्य ग्रामीण क्षेत्रों में हनुमान जयंती पर्व को लेकर धूम मची। पर्व को लेकर प्राचीन श्री हनुमान मंदिरों में आकर्षक विद्युत सज्जा की गई। नगर के साथ ग्रामीण क्षेत्रों में पर्व को लेकर कई प्रकार के धार्मिक और सांस्कृतिक कार्यक्रम हुए। क्षेत्र के प्रमुख और प्राचीन हनुमान मंदिरों में दर्शन- पूजन को लेकर श्रद्धालुओं की सुबह से ही भीड़ लगी रही। नगर में श्री मारूतिनंदन हनुमान मंदिर, पंचमुखी हनुमान मंदिर एवं खेड़ापती हनुमान मंदिर, रूणजी में श्री इच्छापूर्ण बालाजी मंदिर, मालीखेड़ी में श्री चैतन्य वीर हनुमान मंदिर सहित अन्य जगहों के प्रमुख और प्राचीन हनुमान मंदिरों में पुजारियों ने हनुमानजी का चोला चढ़ाकर भव्य और आकर्षक रूप में श्रृंगार किया। बाद में श्रद्धालुओं ने बड़ी शांति और सद्भावना के साथ हनुमान जी के दर्शन- पूजन कर घर- परिवार में सुख- समृद्धि की कामना की। नगर में श्री मारुतिनंदन हनुमान मंदिर में भव्य भंडारे का भी आयोजन हुआ। जिसमें हजारों श्रद्धालुजनों ने भोजन प्रसादी ग्रहण की।
शुजालपुर। नगर सहित अंचलों में मंगलवार को हनुमान जन्मोत्सव श्रद्घाभाव से मनाया गया। इस पर्व के चलते श्रद्घालु बालवीर हनुमान की भक्ति में लीन रहे। साथ ही नगर में कई स्थानों पर भंडारे का आयोजन हुआ। जिसमें हजारों की संख्या में नागरिकों ने प्रसादी गृहण की। हनुमान जयंती के अवसर पर सुबह से ही हनुमान मंदिरों में दर्शन के लिए भक्तों की कतारे लगी रही। मंदिरों में भगवान की प्रतिमा व परिसर की आकर्षक साज सज्जा की गई थी। साथ ही महाआरती का आयोजन भी हुआ। नगर स्थित विचित्रवीर हनुमान मंदिर, पशु चिकित्सालय परिसर स्थित संकट मोचन हनुमान मंदिर, फ्रीगंज, न्यायालय परिसर स्थित हनुमान मंदिर व अन्य हनुमान मंदिर में दोपहर से शाम तक भंडारे एवं प्रसादी वितरण कार्यक्रम हुआ। इसी प्रकार पुलिस थाना परिसर स्थित हनुमान मंदिर में भी कार्यक्रम आयोजित हुआ।
जिसमें बडी संख्या में नागरिकों व पुलिस ने पहुंचकर प्रसादी ग्रहण की। शुजालपुर के फ्रीगंज में श्री सिध्देश्वर हनुमान मंदिर पर भी धार्मिक आयोजन व भंडारा हुआ। मंडी क्षेत्र स्थित रोकडिया हनुमान मंदिर पर सुबह भगवान का आकर्षक श्रृंगार करते हुए पूजा अर्चना की गई। इसी प्रकार मंडी क्षेत्र में भी श्री खेडापति हनुमान मंदिर में भी भगवान की झांकी आकर्षक रूप से सजाई गई। उधर पुलिस थाना सिटी स्थित हनुमान मंदिर में जयंती अवसर पर सुंदरकांड पाठ का आयोजन किया गया। साथ ही भगवान के समक्ष भोग अर्पित किया गया।
भव्य चल समारोह निकला
हनुमान जयंती के अवसर पर सिटी में श्रीहनुमान जनकल्याण समिति द्वारा भीमपुरा मोहल्ले से भगवान की झांकी सजाकर एक भव्य चल समारोह निकाला गया। यह चल समारोह भीमपुरा अखाडा परिसर से प्रारंभ होकर मलकपुरा, छोटा बाजार, बडा बाजार, पचोर रोड होते हुए वापस भीमपुरा मोहल्ला पहुंचा। इस चल समारोह में पहलवानों ने हेरतअंगेज करतबों का प्रदर्शन भी किया। इस चल समारोह का कई स्थानों पर स्वागत किया गया। साथ ही चल समारोह उपरांत प्रसादी का आयोजन भी हुआ।