इंदौर में ड्रेनेज लाइन बिछाने के नाम पर घोटाला : 28 करोड़ के फर्जी बिल की फाइल आॅडिट में पहुंच गई…

 

पूरे मामले में नगर निगम ने पांच फर्मों के खिलाफ एमजी रोड थाने में एफआईआर दर्ज कराई

दैनिक अवन्तिका इंदौर

इंदौर नगर निगम में आए दिन घोटाले के मामले सामने आते रहते हैं। कभी फाइलें चोरी हो जाती हैं तो कभी फर्जी बिल जारी कर घोटाला किया जाता है। ताजा मामला ड्रेनेज लाइन बिछाने के नाम पर हुए घोटाले का है। शहर में जिन जगहों पर ड्रेनेज लाइन नहीं बिछी थी उन जगहों के नाम पर भी फर्जी बिल तैयार कर भुगतान के लिए निगम के अकाउंट विभाग में भेज दिया गया। यह घोटाला करीब 28 करोड़ की राशि का है।
आॅडिट विभाग से बिल पास होने के बाद जब विभाग ने जांच की तो पूरा मामला सामने आया और पता चला कि इन फाइलों पर काम के लिए वर्क आॅर्डर जारी नहीं किए गए थे, तो इनके बिल कैसे पास हो गए। पूरे मामले में नगर निगम ने पांच फर्मों के खिलाफ एमजी रोड थाने में एफआईआर दर्ज कराई है। एमजी रोड थाने में जिन कंपनियों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है, उनमें न्यू कंस्ट्रक्शन, किंग कंस्ट्रक्शन, ग्रीन कंस्ट्रक्शन, श्रुति कंस्ट्रक्शन और सीपी इंटरप्राइजेज शामिल हैं। वहीं जाकिर मो.सिद्दिकी, मोहम्मद सादिक, राहुल वडेरा और उसकी पत्नी रेणु वडेरा के खिलाफ पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर ली है। बता दें कि पहले भी इन फर्मों से नगर निगम का काम होता रहा है।
इंदौर नगर निगम में करोड़ों रुपए का घोटाला हुआ है। मामले के अनुसार 5 एजेंसियों को फर्जी तरीके से बीते 5 साल में विभिन्न निर्माण कार्यों के लिए भुगतान होता रहा, जबकि संबंधित कामों का ठेका इन एजेंसियों को मिला ही नहीं। हाल ही में इन एजेंसियों ने पुरानी ड्रेनेज लाइन डालने के 20 कामों के लिए करीब 28 करोड़ का बिल फिर प्रस्तुत किया तो इस मामले का खुलासा हुआ। अब इस मामले में विपक्ष भी मुखर हो गया है।

महापौर और आयुक्त के खिलाफ मोर्चा
इस घोटाले के खिलाफ निगम के नेता प्रतिपक्ष चिंटू चौकसे ने महापौर और आयुक्त के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। चौकसे का कहना है कि 28 करोड़ के फर्जी बिल की फाइल अकाउंट सेक्शन, आॅडिट में भी पहुंच गई। यह कौन लेकर जाता है निगम का कर्मचारी, वो तभी लेकर जाता है जब अधिकारी बोले। तो किस अधिकारी ने यह फाइल बनवाई और बिल के लिए पहुंचाई। इसमें पूरी तरह से निगम अधिकारियों की संलिप्तता है। इस केस में जिन्होंने एफआईआर कराई सुनील गुप्ता ने वो तो खुद कितने भ्रष्ट हैं सभी को पता है।