आंधी-बारिश का अलर्ट जारी : 21 से 23 अप्रैल तक इंदौर-जबलपुर समेत 19 जिलों में बारिश के आसार

दैनिक अवन्तिका भोपाल

मध्यप्रदेश में अगले 3 दिन इंदौर-जबलपुर समेत 19 जिलों में बारिश होने के आसार हैं। मौसम विभाग ने आंधी-बारिश का अलर्ट जारी किया है। इससे पहले शुक्रवार को प्रदेश में गर्मी का असर रहा। खंडवा में पारा सबसे अधिक 42 डिग्री रहा। ग्वालियर, जबलपुर समेत 19 शहरों में पारा 40 डिग्री के पार रहा। वहीं, शाजापुर में बारिश हुई। उज्जैन, आगर, राजगढ़, गुना और विदिशा में भी मौसम बदला रहा। मौसम विभाग के अनुसार, 21 से 23 अप्रैल तक प्रदेश में वेस्टर्न डिस्टरबेंस (पश्चिमी विक्षोभ) का असर रहेगा।
इस वजह से बूंदाबांदी और आंधी का दौर रहेगा।

यहां इन तारीखों में बारिश के आसार
ॅ 21 अप्रैल- इंदौर, देवास, खरगोन, खंडवा, बुरहानपुर, हरदा, नर्मदापुरम, बैतूल, छिंदवाड़ा, पांढुर्णा, नरसिंहपुर, जबलपुर, सिवनी, मंडला, कटनी, उमरिया, डिंडोरी, शहडोल और अनूपपुर जिलों में।
ॅ 22 अप्रैल- नर्मदापुरम, बैतूल, नरसिंहपुर, सिवनी, मंडला, बालाघाट, डिंडोरी और अनूपपुर जिलों में।

ॅ 23 अप्रैल- सिवनी, मंडला और बालाघाट जिले में।
अप्रैल में 11 दिन तक लगातार बारिश का रिकॉर्ड
अप्रैल में बारिश के कई रिकॉर्ड टूटे। भोपाल में करीब पौने 2 इंच बारिश हो गई। वहीं, अप्रैल में लगातार 11 दिन तक बारिश होने का रिकॉर्ड भी बना है। 7 अप्रैल से 17 अप्रैल तक प्रदेश में लगातार बारिश हुई है। अब 20 अप्रैल से फिर प्रदेश भीग जाएगा।

अभी दिन के साथ रातें भी गर्म
शुक्रवार को प्रदेश में गर्मी का असर देखने को मिला। मलाजखंड और खंडवा में पारा 42 डिग्री से अधिक रहा। वहीं, जबलपुर, नर्मदापुरम, शिवपुरी, खजुराहो, खरगोन, सतना, दमोह और रीवा में भी पारा 41 डिग्री के पार रहा। बैतूल, सिवनी, नरसिंहपुर, गुना, सागर, उमरिया और नौगांव में तापमान 40 डिग्री या इससे अधिक दर्ज किया गया।