– मंदिर समिति ऑनलाइन टिकट बुकिंग की अवधि 30 दिन से बढ़ा रही

 दैनिक अवंतिका उज्जैन। महाकाल की भस्मारती की बुकिंग अब करीब 90 दिन पहले से श्रद्धालु करवा सकेंगे। महाकाल मंदिर प्रबंध समिति श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए यह नई व्यवस्था लागू करने जा रही है। इसमें ऑनलाइन बुकिंग की सीट संख्या बढ़ाई जाएगी। यदि सब कुछ ठीक रहा तो समिति इसे मई के पहले सप्ताह से लागू कर देगी।

उल्लेखनीय है कि महाकाल मंदिर में अब देश व दुनियाभर से आने वाले श्रद्धालु भस्मारती करने के लिए भी आतुर रहते हैं। अधिक संख्या को देखते हुए ही समिति ने ऑनलाइन टिकट बुकिंग की संख्या बढ़ाने का निर्णय लिया है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग पहले से ही प्लान बनाकर भस्मारती की बुकिंग कर उज्जैन आए। महाकाल मंदिर प्रबंध समिति के अध्यक्ष एवं उज्जैन के कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने बताया अभी तक श्रद्धालु 30 दिना पहले यानी 1 माह पहले से भस्मारती की ऑनलाइन टिकट बुकिंग करवा सकते थे। लेकिन अब समिति इसकी अवधि 90 दिन यानी करीब 3 महीने पहले से करने जा रही है। एक ही व्यक्ति बार-बार बुकिंग न करवाए इसको ध्यान में रखते हुए इसका सॉफ्टवेयर ही ऐसा तैयार किया गया है कि एक श्रद्धालु अपना आधार तीन माह में एक ही बार उपयोग कर पाएगा। इसके बाद अगले तीन माह तक उसे ऑनलाइन भस्मारती की परमिशन नहीं मिल सकेगी। डबल से बुकिंग करने पर सॉफ्टवेयर ही खुद पकड़ कर आधार को एक्सेप्ट नहीं करेगा।

ऑनलाइन बुकिंग हेतु श्रद्धालु ये करे

एक ही मोबाइल नंबर भी नहीं चलेगा

– ऑनलाइन भस्मारती की बुकिंग के लिए अब तीन माह पहले से मंदिर समिति की लिंक खुलेगी। 

– जो भी श्रद्धालु आने के लिए फार्म जमा करेगा उसे एक रिफरेंस नंबर अलॉट होगा। 

– एक दिन बाद श्रद्धालु के पास कन्फर्मेशन लिंक जाएगी। 

– जिसको फील करके प्रति व्यक्ति 200 रुपए का शुल्क समिति को जमा करना होगा। 

–  ऑनलाइन के माध्यम से एक दिन में 400 भक्तों के लिए परमिशन दी जा सकेगी।

– इसमें ना सिर्फ आधार कार्ड बल्कि एक ही मोबाइल नंबर को बार-बार उपयोग कर भी ऑनलाइन परमिशन नहीं मिलेगी। 

– परमिशन बुक करवाने वाले का मोबाइल नंबर के साथ-साथ भस्मारती में शामिल होने वाले भक्तों के मोबाइल तय सीमा में दोबारा उपयोग नहीं कर पाएंगे। 

कलेक्टर बोले – आने वाले समय 

में इसे 6 माह भी कर सकते हैं 

कलेक्टर नीरज सिंह ने यह भी कहा कि अभी तीन माह का प्लान लागू करेंगे। यदि यह सक्सेस रहता है तो इसे आने वाले समय में बढ़ाकर 6 माह तक भी कर सकते हैं। ताकि घर बैठे भक्त अपने हिसाब से पहले मंदिर की भस्मारती की बुक कर ले, बाद में अपने रेल बस या हवाई टिकट की बुकिंग कराएं। जल्द ही महाकाल मंदिर की वेबसाइट को अपडेट कर इसे 1 मई से शुरू करने का प्लान है।