तालाबों की सेटेलाइट इमेज निकालकर अब तालाबों का सीमांकन होगा, 30 तालाबों को सबसे पहले लक्ष्य में रखा, कब्जे भी हटेंगे

 

 

इंदौर। शहर के जलस्तर को सुधारने के लिए अब नगर निगम ने तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए पिछले दिनों महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने शहर के प्रबुद्ध नागरिकों से भी चर्चा कर इस दिशा को आगे बढाने की पहल शुरू की थी। अब इस दिशा में नगर निगम ने कदम बढाते हुए सबसे पहले तालाबों की सेटेलाइट इमेज निकालने का काम शुरू किया है, ताकि इससे यह पता लग जाएगा कि किस तालाब की नसे किस क्षेत्र में जलस्तर बढ़ा रही है।
वहीं 30 तालाबों को सीमांकन के लिए चयनित करते हुए इनमें पानी पहुंचाने वाली नहरों को साफ करने और अतिक्रमण हटाने के निर्देश भी जारी कर दिए है। जल यंत्रालय का कहना है कि अगले 15 दिनों में इस दिशा में काम दिखाई देने लगेगा। नगर निगम ने शहर के कई तालाबों को लेकर पहले भी सफाई अभियान चलाया था। जिसके अंतर्गत तालाबों की मिट्टी को किसानों के लिए खेतों में देने का कार्य किया था।
पिछले तीन-चार वर्षों से तालाबों को संवारने का काम नगर निगम द्वारा अपने स्तर पर करने के साथ-साथ कई बड़ी कंपनियों की मदद से भी यह कार्य कराए जा रहे हैं और पिपलियापाला से लेकर लिम्बोदी और अन्य कई तालाबों का सौंदर्याकरण बेंगलुरु की कंपनियों द्वारा लाखों की राशि खर्च कर किया गया है।
कई जगह यह कार्य अभी भी जारी है। अब नगर निगम और जिला प्रशासन की टीम संयुक्त रूप से शहर के सभी छोटे बड़े तालाबों का सीमांकन करने की तैयारी में जुट गई है। इसके लिए निगम ने प्रशासनिक अधिकारियों को पत्र भी जारी किया है।
30 से ज्यादा छोटे-बड़े तालाब हैं, जिनमें से करीब एक दर्जन तालाबों के आसपास कहीं मैरिज गार्डन तो कहीं अन्य अतिक्रमण और कब्जे कर
लिए गए हैं, जिन्हें सख्ती से हटाया जाएगा।
इससे पहले नगर निगम ने तालाबों के चैनल और क्षेत्रफल ढूंढने के लिए ड्रोन से सर्वे कराया था, जिसकी रिपोर्ट भी है, लेकिन अब कई स्थानों पर कब्जे हैं, जिसके कारण परेशान आ रही है। करीब 30 से ज्यादा तालाब शहरभर में है और इनमें लिम्बोदी, पिपलियापाला, सिरपुर तालाब, बड़ा बिलावली से लेकर कई अन्य तालाबों के आसपास बड़े पैमाने पर लोगों ने कब्जे कर लिए हैं।

ب