April 28, 2024

 

तत्‍परता से बुझा दी आग
खजराना गणेश मंदिर में आरती के दौरान लगी आग

इंदौर। उज्‍जैन के महाकाल मंदिर जैसा हादसा कल इंदौर के ऐतिहासिक खजराना गणेश मंदिर में भी हो जाता। जानकारी के अनुसार जब खजराना गणेश की आरती की जा रही थी उसी दौरान किसी ने आतिशबाजी के दौरान उपयोग में आने वाली स्‍मोक जैसी वस्‍तु को जला दिया। इस दौरान गुलाल फेंकने की बात भी सामने आई। इससे आग भभक उठी।
बताया जाता है जिस दौरान मंदिर में आरती की जा रही थी तभी किसी ने स्‍मोक राड जला दी। इससे आग भभक उठी। जैसे ही आग भभकी आरती कर रहे पुजारी और मंदिर समिति के अन्‍य लोगों ने तत्‍परता से इस पर काबू पा लिया अन्‍यथा बड़ा हादसा हो सकता था।
घटना के दौरान भगवान श्रीगणेश की आरती कर रहे मंदिर के पुजारी सुमित भट्ट के अनुसार उज्‍जैन हादसे को ध्‍यान में रखते हुए कुछ देर पहले ही उन्‍होंने आरती में मौजूद श्रद्धालुओं को चेतावनी दी थी कि वे आरती के दौरान गुलाल अथवा किसी ज्‍वलनशील वस्‍तु को न उड़ाएं।
उन्‍होंने बताया कि यह घटनाक्रम मंदिर के गर्भगृह के बाहर ही कुछ पल के लिए हुआ। तुरंत ही आग को बुझा दिया गया और हालात सामान्‍य हो गए। उन्‍होंने कहा कि भगवान श्रीगणेश की कृपा से कुछ नहीं हुआ। उल्लेखनीय है कि कल ही उज्‍जैन में महाकाल मंदिर में आरती के दौरान गुलाल उड़ने से आग भभक उठी थी। इससे 15 पुजारी और सेवक झुलस गए हैं।