पांच सौ से अधिक  लोग पूछकर जाते है…क्या अयोध्या के लिए मिल जाएगा रिजर्वेशन 

उज्जैन से दो ही ट्रेनों की कनेक्टिविटी…बुकिंग हमेशा रहती है फुल
उज्जैन। उज्जैन के रेलवे स्टेशन पर अयोध्या जाने के इच्छुक लोगों की भीड़ पूछताछ कार्यालय पर देखी जा रही है। पूछताछ खिड़की पर ड्यूटी देने वाले कर्मचारियों की यदि माने तो ऐसे लोगों की संख्या दिन भर में पांच सौ पार हो जाती है। यह बात रेलवे के अफसर भी स्वीकार करते है कि उज्जैन से अयोध्या जाने वालों को निराश होना पड़ रहा है क्योंकि उज्जैन से दो ही ट्रेनों की कनेक्टिविटी है और इन दोनों ट्रेनों में बुकिंग हमेशा फुल रहती है। रेल अफसरों के अनुसार इंदौर पटना और साबरमती एक्सप्रेस से ही अयोध्या तक जाया जा सकता है लेकिन इनमें रिजर्वेशन हमेशा से ही फुल रहता है। ऐसी स्थिति में अयोध्या के लिए अतिरिक्त ट्रेनों का संचालन

बहुत जरूरी हो गया है। गौरतलब है कि मौजूदा समय में चलने वाली दोनों ट्रेनें त्रैसाप्ताहिक है।

अप्रैल-मई माह के लिए पूछताछ

रेल अफसरों के अनुसार अधिकांश लोग अयोध्या जाने के लिए ट्रेन की जानकारी लेने आ रहे है और ये लोग अप्रैल- मई माह के दौरान ही रिजर्वेशन चाहते है। बता दें कि अप्रैल- मई माह से ग्रीष्मकालीन दौर शुरू हो जाएगा और लोग इस दौरान अयोध्या जाने के इच्छुक दिखाई दे रहे है। अफसरों का यह कहना है कि जो ट्रेनें अभी संचालित हो रही है उसमें रिजर्वेशन की स्थिति टाइड है।
ट्रेवल्स संचालकों का कहना-बढ़ गया अयोध्या का क्रेज

इधर शहर के निजी ट्रेवल्स संचालकों का कहना है कि रामलला का मंदिर बनने के बाद से ही शहर ही नहीं बल्कि आस-पास के इलाकों के लोगों में भी अवकाश बीताने  के लिए अयोध्या का क्रेज दिखाई दे रहा है। यही कारण है कि चाहे होली या रंगपंचमी का अवकाश हो या फिर आगामी अप्रैल- मई में पड़ने वाले अवकाश, सीट बुकिंग कराने के लिए लोग आ रहे है। हालांकि यह बात अलग है कि उज्जैन से अयोध्या का किराया ट्रेनों की अपेक्षा दुगुना तीगुना है लेकिन अयोध्या में रामलला के दर्शन करने की चाहत में लोग ज्यादा किराया देना  भी पसंद कर सीटों की बुकिंग कराने से गुरेज नहीं कर रहे है। ट्रेवल्स संचालकों का यह भी कहना है कि बीते वर्ष तक लोग प्रदेश के पर्यटन स्थलों के अलावा राजस्थान जैसे प्रदेश के मुख्य स्थानों पर घूमना पसंद करते रहे है लेकिन अब हर दूसरा-तीसरा व्यक्ति अयोध्या जाने वाली बसों और किराए की ही जानकारी लेने आ रहा है।

इनका कहना है
अयोध्या जाने वाले लोग पूछताछ करने आ रहे है। हालांकि दो ट्रेनों की ही कनेक्टिविटी अभी उज्जैन से है। पूछताछ करने वालों की संख्या अधिक दिखाई दे रही है।
खेमराज मीणा, पीआरओ रेलवे