मोबाइल टॉवरों से बेटरी चोरी का हुआ खुलासा टॉवर लगाने का लेता था ठेका, काम से निकला तो बनाया गिरोह

दैनिक अवंतिका उज्जैन। मोबाइल टॉवरों के केबिन में लगी बेटरियां चोरी करने वाले गिरोह का शनिवार को खुलासा किया गया। चोरों का सरगना पूर्व में टॉवर लगाने का ठेका लेता था, उसे कुछ साल पहले नौकरी से निकाल दिया गया था। उसने टॉवर लगाने वाले कर्मचारियों के साथ मिलकर गिरोह बना लिया और रात में  बेटरी चुराने की वारदातों को अंजाम देने लगा। पुलिस ने गिरोह के चार सदस्यों के साथ गिरफ्तार कर न्यायालय से 2 दिनों की पूछताछ के लिये रिमांड पर लिया गया है।
शहर के ग्रामीण क्षेत्रों में लगे मोबाइल टॉवरों से एक के बाद एक केबिन बॉक्स तोड़कर 24-24 बेटरियां चोरी होने की वारदात सामने आ रही थी। 12 फरवरी को देवासरोड ग्राम चंदेसरा से इंडस लिमिटेड कंपनी के टॉवर से 48 हजार रूपये कीमत की 24 बेटरियां चोरी होने पर नागझिरी थाना पुलिस ने प्रकरण दर्ज किया और बदमाशों की तलाश शुरू की। बदमाशों की लोकेशन ट्रेस करने के लिये सायबर की मदद ली गई। तीन दिन पहले पता चला कि वारदात में शामिल दो बदमाश इंदौर स्थित कालींदी गोल्ड सिटी बायपास पर निवास कर रहे है। जो मंदसौर के रहने वाले है। सायबर टीम इंदौर पहुंची और योगेश पिता रामप्रसाद पटेल निवासी कुरावन थाना श्यामगढ़ मंदसौर और हुसैन पिता छोटू खां निवासी अजयपुर थाना सुवासरा मंदसौर को गिरफ्त में लिया गया। दोनों को उज्जैन लाकर पूछताछ की गई तो उन्होने बताया कि वह हरिओम पिता लक्ष्मीनारायण जोशी निवासी प्रेमपूरिया गांधीनगर मंदसौर, अभिषेक पिता सुरेश सोलंकी निवासी ग्राम हतुनिया फाटा थाना क्षिप्रा इंदौर और अभय पिता सीताराम तंवर निवासी बिलावली थाना सिविल लाइन देवास के साथ मिलकर सालभर से टावरों का केबिन तोड़कर बेटरियां चोरी कर रहे है। योगेश और हुसैन से मिली जानकारी के बाद सायबर टीम ने उनके साथियों की गिरफ्तार किया। जिसके बाद सामने आया कि गिरोह का सरगना योगेश और हुसैन है। योगेश ने वर्ष 2012 में सबसे पहले टाटा कंपनी का टॉवर लगाने का ठेका लिया था। उसके बाद अन्य कंपनियों के ठेके लेने लगा। वह प्रदेश के कई जिलों में टॉवर लगा चुका था। हिरासत में आये उसके साथी योगेश की साइड पर काम करते थे। कुछ साल बाद योगेश को कंपनियों के ठेका देना बंद कर दिया और काम से निकाल दिया। उसने साइड पर काम करने वाले  हुसैन के साथ मंदसौर, रतलाम, खंडवा में चोरियां करना शुरू कर दिया। दोनों ने 2022 तक कई वारदातों को अंजाम दिया। सालभर पहले उन्होने गिरोह बनाया और मोबाइल टॉवरों से बेटरियां चोरी करने लगे।
3 हजार रूपये रोज देते थे कार का किरायापुलिस पूछताछ के दौरान बदमाशों ने कबूल किया कि वह टावरों से बेटरी चोरी करने के लिये 3 हजार रूपये रोज पर कार किराये से लेते थे। अब तक  उज्जैन, इंदौर, देपालपुर, देवास, महू, धार, पेटलावद में वारदात कर चुके है।  बेटरी का वजन काफी होता था और एक टॉवर में 24 लगी होती थी। जिसके चलते कार में रखकर इंदौर चले जाते थे। जहां इलियास कालोनी खजराना में रहने वाले शहनवाज पिता हुसैन खान और अब्दुल रहीम पिता नियाज अहमद निवासी सुपर पैलेस कालोनी खजराना को बेच देते थे। पुलिस ने बेटरियां खरीदने वालों की जानकारी सामने आने उन्हे भी गिरोह के साथ आरोपी बनाया है।
72 बेटरी के साथ स्कार्पियों-अर्टिका की जप्तप्रदेश स्तर पर मोबाइल टॉवरों से बेटरी चोरी करने वाले गिरोह के पकड़ाने पर एसपी प्रदीप शर्मा ने मामले का खुलासा करते हुए बताया कि पांच आरोपियों और 2 खरीददारों की निशानदेही पर 72 बेटरी बरामद की गई है। वहीं स्कार्पियों क्रमांक एमपी 08 सीए 5070 और अर्टिका क्रमांक एमपी 43 सीबी 4451 को जप्त किया गया है। टॉवर में लगा केबिन तोड़ने के लिये उपयोग किये जाने वाला कटर,रिच पाना, प्लायर, सेफ्टी बेल्ट और पावर केबल भी बरामद हुई है। एसपी ने कहा कि प्रदेश के कई शहरों में वारदात कर चुके गिरोह को पकड़ने वाली टीम को 10 हजार रूपये के इनाम से पुरूस्कृत किया जाएगा। टीम में क्राइम ब्रांच डीएसपी योगेन्द्रसिंह तोमर, टीआई कमलसिंह गेहलोत, एसआई जीएस मंडलोई, एएसआई धर्मेन्द्र तोमर, द्वारिकाप्रसाद, प्रधान आरक्षक प्रेम समरवाल, सुनील भदौरिया, आरक्षक मनीष यादव, रोहित मिश्रा और सैनिक लखन शामिल है। योगेश-हुसैन पर दर्ज है 36 अपराध बेटरी चोर गिरोह के सरगना योगेश और उसके साथी हुसैन के खिलाफ मंदसौर सहित रतलाम, खडंवा में 36 अपराधिक प्रकरण दर्ज है। जिसमें चोरी, गौवंश प्रतिषेध अधिनियम षडयंत्र रचकर वारदात करने, डकैती की योजना बनाने, आर्म्स एक्ट के शामिल है। योगेश 17 और हुसैन 19 वारदाते कर चुका है। गिरोह के अभिषेक सोलंकी पर एक प्रकरण चोरी का दर्ज होना सामने आया है। दोनों ने इंदौर में 12 वारदात की है। इंदौर पुलिस ने भी गिरोह की गिरफ्तारी पर इनाम घोषित किया  है। पूर्व में दर्ज अपराधों के बाद गिरोह से दोनों प्रमुख आरोपियों पर आगामी दिनों 15 से 16 अपराध ओर दर्ज हो सकते है।

You may have missed