ओएमजी : पहले शादी करवाओ, फिर पढ़ूंगा, 13 साल के पाकिस्तानी बच्चे की जिद के आगे झुके मां-बाप, करवानी पड़ी शादी

ब्रह्मास्त्र लाहौर

भारत में बाल विवाह के खिलाफ ठोस कानून बनाया गया, दुनिया के कई देश बाल विवाह के खिलाफ कानून बनाकर इसका कड़ाई से पालन करवा रहे हैं, लेकिन पाकिस्तान में 13 साल के एक लड़के की शादी की खूब चर्चा हो रही है। इस लड़के ने शादी के लिए जिद की थी और उसके जिद के सामने मां-बाप पिघल गए और शादी करवा दी।
मिली जानकारी के मुताबिक, पाकिस्तान में पाकिस्तान के कानून के मुताबिक शादी के लिए लड़कों की उम्र 18 साल और लड़कियों की 16 साल अनिवार्य है। कहा जाता है कि पाकिस्तान में बाल विवाद बड़े पैमाने पर होता है, लेकिन 13 साल के एक लड़की शादी सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बन गई है। दरअसल पाकिस्तान में एक 13 साल के लड़के की 12 साल की लड़की से शादी हुई है, इस शादी के कई वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। लड़के ने अपने मां बाप को चेतावनी दी थी कि वह पढ़ाई तभी करेगा, जब उसकी शादी करा दी जाएगी। लड़का और लड़की के मां-बाप शादी के हामी कर दी। 12 साल की लड़की की मां की शादी 16 साल के उम्र में हुई थी और लड़के के मां की शादी 25 साल में हुई थी, लेकिन दोनों ने इस बाल विवाह का समर्थन किया और खुशी शादी करवाई है। अब सोशल मीडिया पर लोग इस शादी को लेकर आक्रोश व्यक्त कर रहे हैं।

सोशल मीडिया यूजर्स की प्रतिक्रियाएं
एक ने लिखा कि इस देश के बच्चों को क्या हो गया, शादी करने के लिए पढ़ाई छोड़ रहे हैं। एक अन्य ने लिखा कि जिंदगी तो ये जी रहा है बाकी हम तो गुजार रहे हैं। एक अन्य ने लिखा कि अब शादी कर लिया और ब्लॉगिंग करेगा। एक ने लिखा कि पता नहीं क्यों दूल्हा थोड़ा नाराज है दुल्हन कुछ ज्यादा ही खुश दिखाई दे रही है।
एक ने लिखा कि जब पाकिस्तान के कानून के मुताबिक बिना बालिग हुए शादी नहीं हो सकती तो मां-बाप क्यों कर रहे हैं? एक अन्य ने लिखा कि ये शादी नहीं एंगेजमेंट है भाई! शादी तो गैरकानूनी है। एक अन्य ने लिखा कि ये ये ब्लॉगिंग करने लगे तो समझ लेना सब कुछ पहले से प्लान किया गया था।