केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने किया— आधुनिक मीडिया परिदृश्य के लिए परिवर्तनगामी पोर्टल का अनावरण

 

पत्रिकाओं-समाचार पत्रों के पंजीकरण में आदर्श बदलाव लाने के लिए प्रेस सेवा पोर्टल

नई दिल्ली

सूचना और प्रसारण मंत्री श्री अनुराग सिंह ठाकुर ने आज चार परिवर्तनगामी पोर्टल लॉन्च किए, जो भारत में मीडिया परिदृश्य में क्रांति लाने को तत्पर हैं। इस पहल का उद्देश्य समाचार पत्र प्रकाशकों और टीवी चैनलों के लिए अधिक अनुकूल कारोबारी माहौल को बढ़ावा देकर व्यापार करने में आसानी सुनिश्चित करना, सरकारी संचार में पारदर्शिता और दक्षता बढ़ाना, प्रामाणिक सरकारी वीडियो तक आसान पहुंच प्रदान करना और स्थानीय केबल ऑपरेटरों (एलसीओ) का एक व्यापक डेटाबेस बनाना तथा सरकार को भविष्य में केबल टेलीविजन क्षेत्र में नियामक प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करने में सक्षम बनाना है।

इस अवसर पर मंत्री ठाकुर ने कहा कि आज भारत को निवेश के लिए एक आकर्षक गंतव्य के रूप में देखा जाता है, जहां वैश्विक कंपनियां व्यवसाय स्थापित करने के लिए उत्सुक हैं। परिवर्तनगामी शासन और आर्थिक सुधारों पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के आग्रह को स्मरण करते हुए उन्होंने कहा कि इससे भारत में व्यापार करने में आसानी में काफी सुधार हुआ है।
इससे पहले, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के सचिव श्री संजय जाजू ने कहा कि इन पहलों से हमें मीडिया के साथ अपने जुड़ाव को सुव्यवस्थित करने और बढ़ाने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि इससे न केवल पारदर्शिता और नवप्रवर्तन को बढ़ावा मिलेगा, बल्कि विभागों की कार्यप्रणाली में सुधार लाने में भी मदद मिलेगी।
प्रेस सेवा पोर्टल: समाचार पत्र पंजीकरण को सुव्यवस्थित करना- प्रेस रजिस्ट्रार जनरल ऑफ इंडिया (पीआरजीआई -पूर्ववर्ती आरएनआई) द्वारा प्रेस और पत्रिकाओं के पंजीकरण अधिनियम, 2023 (पीआरपी अधिनियम, 2023) के तहत विकसित प्रेस सेवा पोर्टल, पूर्ण स्वचालन की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

प्रेस सेवा पोर्टल की प्रमुख विशेषताओं में शामिल हैं

ऑनलाइन आवेदन: प्रकाशक आधार-आधारित ई-हस्ताक्षर का उपयोग करके शीर्षक पंजीकरण के लिए ऑनलाइन आवेदन दाखिल कर सकते हैं। संभाव्यता मीटर -शीर्षक उपलब्धता की संभावना को दर्शाता है।
एप्लिकेशन स्थिति की वास्तविक समय में ट्रैकिंग: सहज रूप से डिज़ाइन किए गए डैशबोर्ड के माध्यम से पहुंच योग्य।
समर्पित डीएम मॉड्यूल: जिला मजिस्ट्रेटों को एक केंद्रीकृत डैशबोर्ड में प्रकाशकों से प्राप्त आवेदनों को प्रबंधित करने में सक्षम बनाता है।
नई वेबसाइट: पोर्टल के साथ, वेबसाइट प्रासंगिक जानकारी तक आसान पहुंच प्रदान करती है।
स्वचालन के लाभ: शीर्षक पंजीकरण के लिए ऑनलाइन सेवाएं, ई-हस्ताक्षर सुविधाओं के साथ कागज रहित प्रक्रियाएं, प्रत्यक्ष भुगतान गेटवे का एकीकरण, क्यूआर कोड-आधारित डिजिटल प्रमाणपत्र, प्रेस रखने वालों/मालिक के लिए प्रिंटिंग प्रेस के बारे में ऑनलाइन सूचना सक्षम करने वाला मॉड्यूल, समाचार पत्र पंजीकरण की कुशल ट्रैकिंग और चैटबॉट-आधारित इंटरैक्टिव शिकायत समाधान सॉफ़्टवेयर के माध्यम से त्वरित शिकायत समाधान।
पारदर्शी एम्पैनलमेंट मीडिया योजना और ई-बिलिंग प्रणाली: मीडिया योजना में क्रांतिकारी बदलाव, प्रेस सेवा पोर्टल के अलावा, मंत्रालय केंद्रीय संचार ब्यूरो (सीबीसी) के लिए पारदर्शी एम्पैनलमेंट, मीडिया योजना और ई-बिलिंग प्रणाली की शुरुआत कर रहा है। सीबीसी, मंत्रालयों, विभागों, पीएसयू और स्वायत्त निकायों को व्यापक 360 डिग्री मीडिया और संचार समाधान प्रदान करता है।

इसकी मुख्य विशेषताओं में निम्नलिखित तथ्य शामिल हैः

सुव्यवस्थित एम्पैनलमेंट प्रक्रिया: पारदर्शिता और दक्षता सुनिश्चित करने के लिए समाचार पत्र, पत्रिकाओं, टीवी, रेडियो और डिजिटल मीडिया के एम्पैनलमेंट के लिए एक ऑनलाइन प्रणाली।
स्वचालित मीडिया योजना: न्यूनतम मैन्युअल हस्तक्षेप के साथ मीडिया योजनाओं की ऑनलाइन पीढ़ी के लिए उन्नत उपकरण और सुविधाएं, जिसके परिणामस्वरूप मीडिया योजना तैयार करने में लगने वाले समय में भारी कमी आई है।
स्वचालित बिलिंग: निर्बाध और पारदर्शी बिल जमा करने, सत्यापन और भुगतान के लिए ई-बिलिंग प्रसंस्करण प्रणाली का एकीकरण।
मोबाइल ऐप: संगठित निगरानी के लिए हस्तक्षेपरोधी टाइमस्टैम्प और जियो टैगिंग कार्यक्षमता वाले भागीदारों के लिए एक व्यापक मोबाइल ऐप।
विश्वसनीय और बुद्धिपरक समाधान: पोर्टल वास्तविक समय में विश्लेषणात्मक रिपोर्ट बनाने में सहायता करने और संगठन को डेटा-संचालित निर्णय लेने में सक्षम बनाने के लिए नवीनतम तकनीक के साथ एकीकृत है।
त्वरित समस्या समाधान के लिए समर्पित आईवीआर हेल्पडेस्क: सीबीसी ने ग्राहकों और भागीदारों के लिए त्वरित पूछताछ और समस्या समाधान सेवाएं प्रदान करने के लिए समर्पित हेल्पलाइन नंबरों के साथ सीबीसी में तैनात एक समर्पित आईवीआर सहायता टीम की स्थापना की है।

नेवीगेट भारत पोर्टल: भारत का राष्ट्रीय वीडियो गेटवे

मंत्रालय के न्यू मीडिया विंग द्वारा विकसित ‘नेवीगेट भारत’ पोर्टल यानी, नेशनल वीडियो गेटवे ऑफ भारत, एक एकीकृत द्विभाषी मंच है, जो सरकार के विकास-संबंधी और नागरिक कल्याणोन्मुख उपायों की संपूर्ण श्रृंखला पर वीडियो होस्ट करता है।

‘नेवीगेट भारत’ फिल्टर-आधारित उन्नत खोज विकल्प के साथ विभिन्न सरकारी योजनाओं, पहलों और अभियानों से संबंधित वीडियो को खोजने, स्ट्रीम करने, साझा करने और डाउनलोड करने के लिए एक इंटरैक्टिव यूजर इंटरफेस के साथ एकल मंच प्रदान करके नागरिकों को सशक्त बनाता है।

प्रेस और आवधिक पंजीकरण अधिनियम, 2023

प्रेस और आवधिक पंजीकरण अधिनियम, 2023 (पीआरपी अधिनियम, 2023) पत्रिकाओं के लिए पंजीकरण प्रक्रिया में क्रांतिकारी बदलाव लाता है, भौतिक प्रस्तुतीकरण की आवश्यकता के बिना शीर्षक आवंटन और पंजीकरण के लिए एक सहज ऑनलाइन प्रणाली की शुरुआत करता है। यह कुशल दृष्टिकोण, विशेष रूप से छोटे और मध्यम प्रकाशकों के लिए फायदेमंद, जिला मजिस्ट्रेटों के साथ कई घोषणाएं जमा करने के लिए आवश्यकता को समाप्त करता है। इसके बजाय, प्रकाशक अब प्रेस सेवा पोर्टल के माध्यम से एक एकल ऑनलाइन आवेदन जमा करेंगे, जिससे पूरी प्रक्रिया सुव्यवस्थित हो जाएगी। इसमें पहले आठ चरण शामिल थे। विशेष रूप से, 2023 अधिनियम प्रेस और पुस्तक पंजीकरण अधिनियम, 1867 के कड़े प्रावधानों की तुलना में गैर-अपराधीकरण की दिशा में एक महत्वपूर्ण बदलाव का भी प्रतीक है।
पीआरपी अधिनियम को दिसंबर 2023 में राष्ट्रपति की मंजूरी मिल गई है और निकट भविष्य में इसे अधिसूचित किए जाने की संभावना है। यह अधिनियम मौजूदा पीआरबी अधिनियम 1867 का स्थान लेगा।
इसका मुख्यालय नई दिल्ली में है, जो अपने 23 क्षेत्रीय कार्यालयों (आरओ) और 148 क्षेत्रीय कार्यालयों (एफओ) के साथ रेडियो, आउटडोर, वेबसाइट, सोशल मीडिया और उभरते डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म के जरिए प्रिंट, टीवी सहित विभिन्न मीडिया वर्टिकल के माध्यम से भारत सरकार के मंत्रालयों, विभागों, पीएसयू और स्वायत्त निकायों को व्यापक संचार समाधान प्रदान करता है।

7000 से अधिक प्रकाशक (समाचार पत्र/पत्रिकाएं), लगभग 551 टेलीविजन चैनल, 388 निजी एफएम चैनल और लगभग 360 सामुदायिक रेडियो स्टेशन वर्तमान में सीबीसी के साथ सूचीबद्ध हैं तथा सरकारी निकाय के साथ नियमित व्यापार करते हैं।