इंदौर में गणतंत्र दिवस समारोह में मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने ली सलामी

इंदौर। इंदौर जिले में 75वें गणतंत्र दिवस का मुख्य समारोह 26 जनवरी को नेहरू स्टेडियम में आयोजित किया गया। प्रदेश के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने ध्वजारोहण किया। कार्यक्रम में आकर्षक परेड के साथ ही 12 विभागों द्वारा नयनाभिराम झांकियां निकाली गई। गणतंत्र दिवस के मुख्य कार्यक्रम के पश्चात कैलाश विजयवर्गीय शासकीय माध्यमिक शाला मूसाखेड़ी में बच्चों के साथ भोजन करेंगे।

कैलाश विजयवर्गीय के भाषण के दौरान नेहरू स्टेडियम में जय श्रीराम, भारत माता की जय के नारे लगे। गणतंत्र दिवस समारोह में स्कूली विद्यार्थियों के द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों की रंगारंग प्रस्तुतियां भी दी। इसके अलावा विभिन्न शासकीय विभागों द्वारा केंद्र और राज्य शासन की योजनाओं और कार्यक्रमों व उपलब्धियों पर आधारित झांकियां भी निकाली गई।

16 दल परेड में हुए शामिल

नेहरू स्टेडियम में हुई परेड में 16 दल शामिल हुए। परेड का नेतृत्व परेड कमांडर आइपीएस करणदीप सिंह ने किया। उनका अनुकरण टूआइसी सूबेदार गजेन्द्र निगवाल ने किया। परेड में आरएपीटीसी, फर्स्ट बटालियन, पंद्रहवीं वाहिनी, जिला पुलिस बल (पुरुष), जिला पुलिस बल (महिला), होमगार्ड, यातायात पुलिस, एनसीसी एयरविंग, एनसीसी, स्काउट, गाइड, स्टूडेंट पुलिस कैडेट, आरआइ ग्रुप, शौर्य दल तथा सृजन दल आदि प्लाटून शामिल हुए। साथ ही बैंड भी परेड में शामिल रहा।

तीन स्कूलों के बच्चों ने दी प्रस्तुतियां

समारोह में शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय नेहरू नगर, शासकीय अहिल्या आश्रम कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय महाराणा प्रताप नगर तथा सम्मति हायर सेकंडरी स्कूल के विद्यार्थी शामिल रहे। शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय की बालिकाओं ने देश की युवा शक्ति के देश प्रेम के जज्बे को प्रदर्शित करती प्रस्तुति दी। सम्मति स्कूल के बच्चों ने शास्त्रीय नृत्य पर आधारित प्रस्तुति दी। शासकीय अहिल्या आश्रम कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय की बालिकाओं ने तिरंगा फहराया और भगवान राम के मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की खुशी हम सब मनाए पर रंगारंग प्रस्तुति दी।