छुट्टियों के चलते उज्जैन महाकाल में श्रद्धालुओं की भीड़

उज्जैन । लगातार 3 दिन की छुट्टियों के चलते महाकाल मंदिर में बाहर से दर्शन करने आने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है शनिवार को महाकाल मंदिर में 3.5 लाख श्रद्धालुओं ने दर्शन किए आगामी दो दिनों में महाकाल मंदिर में भीड़ रहेगी और इसके बाद 1 जनवरी को भी महाकाल मंदिर में 10 लाख श्रद्धालुओं के पहुंचने की उम्मीद है।

शनिवार को 3 . 5 लाख लाख श्रद्धालुओं ने किए दर्शन…आज सुबह भी 30000 श्रद्धालुओं ने की चलित भस्म आरती..दोपहर तक श्रद्धालुओं का आंकड़ा डेढ़ लाख पहुंचा…

इस बार सप्ताह के अंत में शनिवार से लेकर सोमवार तक 3 दिन की छुट्टी है और इस 3 दिन की छुट्टी में महाकाल मंदिर दर्शन करने आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या बहुत अधिक हो गई है। शनिवार को 3 .5लाख श्रद्धालुओं ने दर्शन किए आज भी सुबह से महाकाल में भारी भीड़ लगी हुई है सुबह चलित भस्म आरती में 30 लाख श्रद्धालुओं ने दर्शन किए वहीं दोपहर तक डेढ़ लाख तक दर्शन करने वालों का आंकड़ा पहुंच चुका है और कल भी क्रिसमस डे की छुट्टी है। इसलिए श्रद्धालुओं की संख्या महाकाल मंदिर में अधिक ही रहेगी इसके बाद सबसे अधिक संख्या 31 दिसंबर और 1 जनवरी को रहेगी. महाकाल मंदिर समिति के प्रशासक अपर कलेक्टर संदीप सोनी ने बताया पिछले वर्ष 1 जनवरी पर 6लाख श्रद्धालु महाकाल मंदिर दर्शन करने पहुंचे थे इस बार 1 जनवरी को 10 लाख से अधिक श्रद्धालुओं के पहुंचने की उम्मीद है। उसी हिसाब से महाकाल मंदिर में योजना बना ली गई है। और उसका क्रियान्वयन शुरू कर दिया गया है मुख्यमंत्री ने कल बैठक में निर्देश दिए थे उसी के अनुसार श्रद्धालुओं को सुविधा जनक रूप से कम समय में दर्शन हो इसके लिए जो नई टनल बनाई गई है वह भी श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ने पर खोल दी जाएगी. मंदिर के आसपास का भी ट्रैफिक प्लान और कम समय में सुविधाजनक दर्शन श्रद्धालुओं को इसके लिए व्यवस्थाएं जुटाए जा रही है 1 जनवरी को मुख्यमंत्री की मंशा अनुरूप दर्शन की सुविधा दी जाएगी।