April 25, 2024

स्कूल 50 प्रतिशत क्षमता से खुलेंगे, ऑनलाइन क्लासेस जारी रहेंगी;
कोरोना : भोपाल-इंदौर में विशेष नजर

ब्रह्मास्त्र इंदौर। कोरोना को लेकर शिवराज सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। एक बार फिर आज से सरकारी और प्राइवेट स्कूल 50 प्रतिशत क्षमता से खुलेंगे। यानी एक बच्चा 6 दिन में से 3 दिन ही स्कूल आएगा। ऑनलाइन क्लासेस बंद नहीं होंगी, जिससे पेरेंट्स के पास विकल्प रहे। उनकी इच्छा होगी तो ही बच्चे स्कूल जाएंगे। बिना अनुमति के बच्चे स्कूल नहीं बुलाए जाएंगे। यह सब तो ठीक है, लेकिन अहम मुद्दा यह भी है कि मुख्यमंत्री ने पिछले दिनों दिए गए निर्देश जिसमें ट्यूशन फीस समाप्त कर पूरी फीस वसूलने की आजादी स्कूल संचालकों को दी थी, उस पर कुछ नहीं कहा है। यानी व्यवस्था तो पुरानी लागू कर दी है, लेकिन पूरी फीस वसूलने की छूट स्कूल संचालकों को दे दी है। जाहिर है वे तो मनमानी करेंगे ही। यानि पढ़ाई आधी फीस पूरी। गौरतलब है कि पूरी फीस वसूलने के मामले में पालक जागृति संघ पहले ही अपना विरोध दर्ज करवा चुका है। इसके प्रमुख एडवोकेट चंचल गुप्ता ने कहा था कि वह इस मामले में कोर्ट भी जाएंगे। नए वैरिएंट के चलते प्रदेशभर में अलर्ट किया गया है। दो बड़े शहर भोपाल और इंदौर में विशेष नजर रखी जाएगी।
नए वैरिएंट के चलते मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रविवार को बड़ी मीटिंग बुलाई। इसके बाद फैसला लिया। उन्होंने कहा, देश-विदेश में नए वैरिएंट फैलने की सूचना है। अभी मध्यप्रदेश में नए वैरिएंट को लेकर कोई सूचना नहीं है, लेकिन सावधानी जरूरी है। इसलिए मीटिंग करके कुछ फैसले लिए हैं। मध्यप्रदेश में नए वैरिएंट को लेकर सरकार ने अलर्ट भी जारी किया है।

स्कूल पर फैसला… अब पेरेंट्स के पास 2 विकल्प

सरकार ने सरकारी और प्राइवेट स्कूलों को खोलने के संबंध में बड़ा फैसला लेते हुए पेरेंट्स को 2 विकल्प दिए हैं। इसे 29 नवंबर से ही लागू कर दिया गया। स्कूल खुलेंगे जरूर, लेकिन छात्रों की उपस्थिति 50 प्रतिशत ही रहेगी। हाल ही में सरकार ने स्कूलों को 100 प्रतिशत क्षमता से खोलने का निर्णय लिया था। जिसका पेरेंट्स विरोध कर रहे थे। सरकार के फैसले के अनुसार अब बच्चे सप्ताह में 3 दिन ही पढ़ने जाएंगे। स्कूलों को ऑनलाइन क्लासेस जारी रखना पड़ेगी। पालकों के पास विकल्प रहे। पेरेंट्स की इच्छा होगी तो ही बच्चे स्कूल जाएंगे। बिना अनुमति के बच्चे स्कूल नहीं बुलाए जाएंगे।

भोपाल-इंदौर पर जताई चिंता

मुख्यमंत्री ने भोपाल और इंदौर में मिल रहे पॉजिटिव केसों पर चिंता भी जताई है। उन्होंने कहा कि लोग सावधानी बरतें। मालवा-निमाड़ और भोपाल के आसपास भी संक्रमण तेजी से फैल सकता है, इसलिए कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग करेंगे। नया वैरिएंट तेजी से फैलता है।