डकैती तो क्या चोरी भी नहीं रुक पा रही, बीट सिस्टम भी नाकाम

ब्रह्मास्त्र इंदौर। शहर में चोरी और डकैती की घटनाएं अचानक बढ़ने लगी हैं। छोटी वारदातें तो पुलिस तक भी नहीं पहुंच रही हैं। भंवरकुआं के भोलाराम उस्ताद मार्ग पर ज्योतिषी जयप्रकाश वैष्णव के घर हुई डकैती के बाद पुलिस का बीट सिस्टम नाकाम नजर आ रहा है। बीट सिस्टम में यह तय किया गया था कि दो-दो जवान हर आठ घंटे की ड्यूटी देकर सिर्फ अपने इलाके पर ही नजर रखेंगे। इसके बावजूद वारदातें हो रही हैं। चोर घरों में घुसकर इत्मिनान से एक-एक चीज खंगाल रहे हैं। एक घर में तो चोरों ने गेहूं के ड्रम में रखे गहने तक ढूंढ निकाले।
एरोड्रम टीआई संजय शुक्ला ने बताया कि अहिल्यानगर मेनरोड पर एक सूने घर में वारदात हुई। यहां रहने वाला परिवार बाणगंगा में रिश्तेदार के यहां गया था, उन्हें डर था कि उनके घर चोरी न हो जाए, इसलिए वे गेहूं के ड्रम में सोने-चांदी के गहने छुपा कर रख गए। उनका डर और शक सही साबित हुआ, चोर घर में घुसे और पूरे घर को खंगाल डाला। बाद में वे गेहूं के ड्रम में रखे गहने भी ले उड़े। देवचंद पिता मदनलाल निवासी राधाकृष्ण नगर बाणगंगा की शिकायत पर इस मामले में पुलिस ने अज्ञात चोर के खिलाफ एफआईआर की है।
किशनगंज क्षेत्र में एक टाउनशिप में घुसे चोरों को वहां मौजूद रहवासियों ने घेर लिया। हालांकि शातिर चोर इसके बाद भी रहवासियों के हाथ से निकल गए। अभी तक इन चोरों का पता नहीं चला है। सांवेर क्षेत्र में भी गणेश खली भंडार की दुकान में घुसे चोर गल्ले से 50 हजार उड़ा ले गए। इसी तरह तेजाजी नगर क्षेत्र के आरती गार्डन के पीछे रहने वाले किसान राधेश्याम पिता गुलाब के घर डकैती करने घुसे बदमाशों का भी अभी तक कोई सुराग हाथ नहीं लगा है। पुलिस पहले इस मामले को चोरी बता रही थी, लेकिन बाद में यह मामला डकैती का निकला। बदमाशों ने राधेश्याम सहित उनकी पत्नी और बेटे के साथ मारपीट की और जबरदस्ती माल ले गए।

पब्लिक ही पकड़ रही चोर

घरेलू सामान चुराकर जा रहे चोरों को दम्पत्ति ने रंगेहाथ पकड़ते हुए पुलिस के हवाले कर दिया। रंगवासा राऊ स्थित झोपड़पट्टी में रहने वाली आरती कण्डारे ने पुलिस को बताया कि कल एक ठेले पर उसने अपनी बेटी की पुरानी साइकिल, प्लास्टिक की पुरानी पानी की कोठी और उसके घर की गैस की टंकी ले जाते हुए देखा तो तुरंत हरकत में आई। आरती ने अपने पति के साथ मिलकर 100 नम्बर पर कॉल कर पुलिस को बुलाया और उक्त चोरी करने वाले राकेश पिता भानू गुजराती और दीपक पिता परदेशी को पकड़ते हुए उन्हें पुलिस के हवाले किया। पुलिस ने आरोपियों पर चोरी का प्रकरण दर्ज कर उनसे शहर में हुई अन्य चोरी की वारदातों के बारे में पूछताछ शुरू की है।