नदी किनारे रेत भरकर खड़े ट्रेक्टर-ट्राली प्रशासन के अधिकारियों को नजर नहीं आ रहे, शासन को लाखों के राजस्व की हानि नहीं थम रहा कालीसिंध नदी से रेत का अवैध उत्खनन

दैनिक अवन्तिका(सारंगपुर)
पिछले महीनों में कुछ ट्रेक्टर-ट्राली अवैध रेत से भरे हुए प्रशासन द्वारा पकड़े गए थे बावजूद इसके इन दिनों क्षेत्र में रेत माफिया अवैध उत्खनन करा रहे हैं। इन दिनों क्षेत्र में अवैध खनिजों की खुदाई पर किसी का जोर नहीं है। तमाम नियम कायदों को ताक पर रखकर गैर कानूनी रूप से रेत माफियाओं द्वारा अवैध खुदाई की जा रही है। इस खुदाई से शासन को लाखों के राजस्व की हानि हो रही है। कालीसिंध नदी से खुलेआम रेत का अवैध उत्खनन किया जा रहा है। लेकिन सतत रुप से प्रशासन कार्रवाई के लिए तैयार दिखाई नहीं देता है। आलम यह है कि पानी से लबालब नदी से नावों एवं आधुनिक मशीनों के माध्यम से रसूखदारों की मिलीभगत से धड़ल्ले से रेत की अवैध खुदाई हो रही है। वर्तमान में नदी किनारे लगे दर्जनों स्थानों में अवैध रूप से रेत की खुदाई चल रही है।

खुलेआम खड़े रहते हैं रेत से भरे ट्रेक्टर
सारंगपुर कालीसिंध नदी के किनारे काली मस्जिद रोड पर रेत की अवैध रूप से बिक्री करने वाले ट्रेक्टर बडी संख्या में खुलेआम खड़े रहते हैं। रेत से भरे इन ट्रैक्टरों के पास शासन की ओर से कटने वाली रायल्टी की रसीद भी मौजूद नहीं रहती है फिर भी प्रशासन आंखें मूंदे बैठा हुआ है। मजदूरों का झुंड सुबह से शाम तक नदी से रेत निकालता हैं। कई पुरुष हर समय नदी से रेत निकालते दिख जाएंगे। रेत निकालने के लिए बडेÞ-बड़े गड्ढे बना दिए हैं। नदी में जलस्तर बढ़ा तो यह गड्ढे पानी से भर जाते हैं।

बोले जिम्मेदार
हम कार्रवाई कर रहे हैं और सारंगपुर का मामला संज्ञान में आया है। हम जल्द ही टीम के साथ उचित कार्रवाई करेंगे।
मनोज कुमार शर्मा तहसीलदार, सारंगपुर