निरंकुश उपायुक्त दोहरे की कर्मचारियों को सामूहिक धमकी…!

-धमकी के उपरांत कर्मचारी संगठनों की चुप्पी उठा रही मान सम्मान का सवाल

उज्जैन। मध्यप्रदेश ग्रह निर्माण एवं अघोसंरचना विकास मंडल के व्रत्त उपायुक्त यशवंत दोहरे ने वरिष्ठ चतुर्थश्रेणी कर्मचारी विष्णु बैरागी 57 वर्ष का नव नियुक्त महिला उपयंत्री एवं अन्य कर्मचारियों के सामने अपमान किया था।इस मामले में सामूहिक रूप से आपति्त करने गए कर्मचारियों को भी सामूहिक रूप से धमकी दी थी।इसके उपरांत कर्मचारी संगठनों की चुप्पी उनके मान सम्मान पर सवाल खडा कर रही है।

करीब डेढ माह पूर्व इनके कार्यालय में 57 वर्षीय स्थायी चतुर्थ श्रेणी कर्मी विष्णु बैरागी को हाल ही में मंडल में नौकरी में आई एक 24 वर्षीय महिला उपयंत्री ने इनके सामने सम्मान से बैरागी जी कह कर संबोधित किया था।उपायुक्त को इस पर आपत्ति हुई और उन्होंने अपने संस्कारों का पिटारा खोलते हुए उपयंत्री को वरिष्ठ चतुर्थश्रेणी कर्मी के सम्मुख ही सभी के सामने समझाईश देते हुए कहा कि इन्हे सीधे बैरागी कहें,इस सम्मान की जरूरत नहीं है।मामले की जानकारी अन्य कर्मियों को लगने पर सभी एक जूट हुए और दुसरे दिन उपायुक्त दोहरे के समक्ष अपनी आपत्ति दर्ज करवाने पहुंचे तो संस्कारों की पराकाष्ठा देखिए की इनका सभी कर्मचारियों को जवाब रहा कि जिसको जो करना है कर ले जहां निपटना हो वहां निपट ले।सामुहिक रूप से निपटना चाहते हों तो वैसे आ जाएं। इनके इस जवाब के बाद बेचारे कर्मचारी छोटा सा मुंह लेकर लौट आए ।  उपायुक्त की धमकी के उपरांत लघु वेतन कर्मचारी संगठनों एवं कर्मचारियों के कल्याण के लिए बने संगठनों की चुप्पी पर सवाल खडा हो गया है। चुप्पी सवाल पैदा कर रही है कि ये कर्मचारी हित के संगठन हैं या सेटिंग के ।

 

सभी स्वीक्रति फिर भी न नक्शा पास न आवेदन-

देर शाम तक कार्यालय लगाने वाले और कर्मचारियों से जमकर काम लेने वाले उपायुक्त के कार्यों की सि्थति का विश्लेषण करने पर सामने आया कि मामला दिन भर चले अढाई कोस जैसा है।ग्रह निर्माण मंडल मुख्यालय से शिवांगी कालोनी परिसर गोयला बुजुर्ग में 10 माला मलटी की तकनीकी एवं अन्य स्वीक्रति मिल गई है।उसका टेंडर प्रोसेस में है। संबंधित मल्टी के लिए न तो नगर तथा ग्राम निवेश विभाग से अनुमति ली गई है और न ही नगर निगम के भवन निर्माण अनुज्ञा ही प्राप्त की गई है।सवाल तो यह खडा हो रहा है की प्रशासकीय एवं तकनीकी स्वीक्रति के पूर्व ही दोनों अनुमतियां क्यों नहीं ली गई और विक्रय पूर्व रेरा की अनुमति ली जाना है।यहीं पर शिवांगी परिसर कालोनी में 138 मकानों का निर्माण किया जा रहा है।

 

-मेरी जानकारी में मामला नहीं है।कर्मचारी संघ लिखित शिकायत पत्र दें,मामला वरिष्ठों के संज्ञान में लाया जाएगा। शिकायतें की जाएं । मेरे पास आकर बताया जा सकता है। सरकार संस्कारवान प्रशासन की है।

-रमेशचंद्र शर्मा

अध्यक्ष,राज्य कर्मचारी कल्याण आयोग (केबिनेट दर्जा),मध्यप्रदेश (उज्जैन)

-मामले की जानकारी दैनिक अवंतिका में प्रकाशित खबरों से लगी है।मुझे 10 दिन पहले ही जिलाध्यक्ष की जिम्मेदारी मिली है।सोमवार को ही मामले में संज्ञान लेकर विधि सम्मत कार्रवाई की जाएगी।

-हेमराज घावरी

जिलाध्यक्ष,लघु वेतन कर्मचारी संघ ,उज्जैन