‘ईधनपे’ एप, अब सीधे मोबाइल से होगा पेट्रोल पंप पर भुगतान

इंदौर ।  पेट्रोल पंप पर अभी वाहन चालकों को नकद भुगतान के अलावा क्यूआर कोड स्कैन कर, डेबिट या क्रेडिट कार्ड के माध्यम से ईंधन के भुगतान की सुविधा मिल रही है। अब चालक पेट्रोल पंप पर अपने मोबाइल फोन के माध्यम से आसानी से भुगतान कर सकेंगे। इसके लिए उन्हें बस अपने मोबाइल में एक एप डाउनलोड करना होगा।
श्री गोविंदराम सेकसरिया प्रौद्योगिकी एवं विज्ञान संस्थान (एसजीएसआइटीएस) इंदौर के बायो मेडिकल इंजीनियरिंग विभाग के तृतीय वर्ष के छात्र उत्कृष ज्योतिषी ईंधनपे एप तैयार कर रहे हैं। यह आनलाइन पेमेंट का नवाचार है। इसकी मदद से कोई भी व्यक्ति अपने मोबाइल में इस एप के माध्यम से पेट्रोल पंप पर भुगतान कर सकेगा।
मशीन में पेट्रोल की मात्रा को भी फीड कर सकेंगे : इस एप्लीकेशन से फ्यूल कंपनी, डीलर और ग्राहक तीनों की समस्याओं का समाधान होगा। ईंधन कंपनी व डीलर को अपने पंप खपत का आकलन करने में आसानी होगी। डीलर को यह भी पता रहेगा कि कौन-सा वाहन लगातार उनके पंप से पेट्रोल लेता है। इससे उन्हें ग्राहकों का डाटा रखने में भी आसानी होगी। इस एप के माध्यम से कार चालक अपनी गाड़ी की विंडो बिना खोले ही मोबाइल से भुगतान कर सकेगा। ईंधनपे की मदद से ग्राहक अपने मोबाइल से ही पेट्रोल पंप की मशीन में पेट्रोल की मात्रा को भी फीड कर सकेंगे।एप्लीकेशन तैयार करने में 90 लाख का आएगा खर्च
एसजीएसआइटीएस के बायो मेडिकल इंजीनियरिंग विभाग के तृतीय वर्ष के विद्यार्थी उत्कर्ष ज्योतिषी ने इस स्टार्टअप की शुरूआत की है। उत्कर्ष ने हाल ही में ईंधनपे प्रालि नाम से कंपनी भी रजिस्टर कर ली है। इस एप्लीकेशन पर उत्कर्ष ने प्रथम वर्ष में काम शुरू किया था। अब चार से पांच महीने में एप बनकर तैयार हो जाएगा। इसे तैयार करने में करीब 80 से 90 लाख का खर्च आएगा। उत्कर्ष इसे कालेज के वालेंटियर्स की मदद से बना रहे हैं।गाड़ी की नंबर प्लेट से मिल जाएगी सारी जानकारी
उत्कर्ष ने बताया कि ईंधनपे एप के उपयोग के लिए पेट्रोल पंप पर इंटरनेट प्रोटोकाल (आइपी) कैमरे और रेडियो फ्रिक्वेंसी आइडेंटिंफिकेशन डिवाइस लगानी होगी, जिनकी मदद से जैसे ही गाड़ी पेट्रोल पंप पर पहुंचेगी, कैमरे गाड़ी की नंबर प्लेट रीड करके गाड़ी की सभी जानकारी जैसे गाड़ी माडल और फ्यूल टाइप की जानकारी कंपनी के पास भेज देगा। इसके बाद चालक के मोबाइल फोन में ईंधनपे एप्लीकेशन पर पेट्रोल पंप की जानकारी के साथ नोटिफिकेशन जाएगा। चालक को एप्लीकेशन की मदद से पेमेंट करना होगा। भुगतान होते ही पेट्रोल पंप पर लगी मशीन में पेट्रोल की मात्रा रिफ्लेक्ट हो जाएगी। कर्मचारी को सिर्फ नोजल से ईंधन भरना पड़ेगा।