आयोग ने दिए घर-घर घूम कर सत्यापन के निर्देश, बीएलओ कार्यालय में कर रहे कामआॅफलाइन आवेदन भरने में जुटे कर्मचारी खुले में दरी पर बैठकर कर रहे परीक्षण

इंदौर ।  मतदाता सूची पुनरीक्षण के दौरान प्राप्त हुए नाम जोड़ने पटाने या संशोधन के आवेदनों को लेकर सामने आई राजनीतिक दलों की शिकायत को आधार मानकर आयोग ने 20 सितंबर से घर- घर जाकर सत्यापन के निर्देश दिए हैं।
बीएलओ एक अन्य आदेश जिसके तहत आॅनलाइन किए गए आवेदन के प्रारूप को आॅफलाइन तैयार कर प्रमाणीकरण की फोटो प्रति तैयार करना है में जुटे हुए हैं। कलेक्टर कार्यालय में खुले में दरी बिछाकर बैठे बीएलओ सुबह से लेकर शाम तक कार्य करने में जुटे हुए हैं।निर्वाचन आयोग ने आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर किए गए मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्य में सामने आई शिकायतों को दूर करने के लिए बीएलओ को घर पर सत्यापन के लिए 20 सितंबर से कार्य करने के निर्देश दिए हैं। आयोग के पत्र के आधार पर जिला निर्वाचन अधिकारी ने भी सभी बीएलओ को प्राप्त हुए आवेदन के आधार पर मतदाता के घर जाकर नाम जोड़ने घटाने या संशोधन को लेकर दस्तावेजों का परीक्षण करने के सत्यापन करने को कहा है। निर्देश देकर जिला निर्वाचन कार्यालय भूल गया और पिछले दो दिन से मतदाताओं के पर जाकर परीक्षण करने के बजाय बीएलओ विधानसभा वार रजिस्ट्रीकरण अधिकारी या सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी के कक्षा के बाहर कहीं दरी पर तो, कहीं जमीन पर दरी बैठे हुए कार्य करते नजर आ रहे हैं। बीएलओ को आयोग के एक अन्य निर्देश के आधार पर प्राप्त आनलाइन आवेदनों को निर्धारित प्रारूप में भरकर मतदाता से निवास आयु पता बदलने विवाह हो जाने या मृत्यु हो जाने संबंधी प्रमाण लेकर उन्हें सत्यापित करना पड़ रहा है। आयोग के की जांच कराई जा रही है।