मप्र में मुख्यमंत्री कृषक मित्र योजना शुरू

तीन एचपी के स्थायी पंप कनेक्शन का लाभ पाएंगे किसान, दो साल के लिए चलेगी स्कीम

भोपाल। मुख्यमंत्री कृषक मित्र योजना को कैबिनेट की मंजूरी के तीन दिन बाद लॉन्च कर दिया गया है। इस योजना में एक या अधिक किसानों के समूह को तीन हॉर्स पावर के स्थायी कनेक्शन के लिए ट्रांसफार्मर और 11 केवी विद्युत‌ लाइन की सुविधा दी जाएगी। ऊर्जा विभाग ने इस योजना में ट्रांसफार्मर की दूरी 200 मीटर तय की है पर किसानों के समूह के आवेदन के जरिए इसे अधिकतम दूरी तक ले जाने में मदद मिल सकेगी। इस योजना का फायदा यह होगा कि किसान अपने खेतों में ट्रांसफार्मर लगवा कर फसल की सिंचाई कर सकेंगे और बेहतर उत्पादन पा सकेंगे।
कुशाभाऊ ठाकरे कन्वेंशन सेंटर में मुख्यमंत्री शिवराज, ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर की मौजूदगी में यह योजना लॉन्च की गई। इस कार्यक्रम में प्रदेश के अलग-अलग स्थान से आए किसान भी मौजूद रहे। योजना पर अमल बुधवार से ही शुरू कर दिया गया है।

ऐसा होगा योजना का स्वरूप

मुख्यमंत्री कृषक योजना में सरकार 3 हॉर्स पावर या अधिक क्षमता वाले स्थायी पंप कनेक्शन देने के लिए विद्युत लाइन डालने और ट्रांसफार्मर लगाने का काम करेगी। योजना में अधोसंरचना खर्च का आधा हिस्सा किसान या समूह द्वारा वहन किया जाएगा जबकि 40 प्रतिशत राशि राज्य सरकार और 10 प्रतिशत राशि विद्युत वितरण कंपनी खर्च करेगी, यानी आधी राशि किसान‌ खर्च करेंगे और आधी सरकार खर्च करेगी। योजना में स्पष्ट प्रावधान किए गए हैं कि एक बार विद्युत लाइन डालने और ट्रांसफार्मर लगने के बाद लाइन मेंटेनेंस का काम विद्युत वितरण कंपनी का होगा। इसमें कंपनी की जिम्मेदारी यह भी रहेगी कि जो उपकरण लगाए जाएं, उसकी क्वालिटी और उपयोगिता बेहतर हो ताकि निर्बाध रूप से बिजली मिलती रहे। सरकार ने कहा है कि किसानों को सिर्फ लाइन बिछने के समय ही अपने हिस्से की राशि देनी होगी बाकी रखरखाव की पूरी जिम्मेदारी विद्युत वितरण कंपनी की होगी।

दो साल के लिए लागू होगी योजना

मुख्यमंत्री ने किसानों के बीच कहा कि इस योजना की शुरुआती अवधि 2 साल तय की गई है। योजना में आने वाले आवेदनों की स्थिति के आधार पर विद्युत लाइन डालने और कनेक्शन देने का काम इस साल किया जाएगा। अगर बहुत अधिक संख्या में आवेदन आ गए तो उनके आवेदनों को अगले साल निराकृत किया जाएगा। इसके बाद भी अगर जरूरत रही तो योजना की अवधि बढ़ाई जाएगी।