मन्दसौर : घर-घर विराजे श्री गणेश, नगर में 10 जगह सजे बड़े पाण्डाल

मन्दसौर ।  मंगलवार को गणेश चतुर्थी पर्व पर मंदसौर शहर सहित पूरे जिले में की गई गणेश स्थापना के साथ ही गणेशोत्सव का शुभारंभ हुआ। भक्तों ने शुभ मोहर्रत में गणपतिजी की प्रतिमा को मंदिरों, अपने घरों, व्यापारिक संस्थानों, कार्यालयों पर विराजित किया।
भक्तों ने मंदसौर नगर में 10 से अधिक स्थानों पर बड़े पाण्डाल सजाकर गणेशजी की आकर्षक प्रतिमाएं विराजित की साथ ही अनेक चौक-चौराहों पर भी गणेशजी की प्रतिमाएं स्थापित हुई। वहीं बच्चों ने बड़े उत्साह के साथ मनपसंद गणेशजी अपने घरों में विराजित किये। गणपति चौक स्थित प्राचीन मंदिर द्विमुखी चिंताहरण मंदिर व सुचित्रा टॉकीज के नजदीक स्थित गणेश मंदिर सहित गणेश मंदिरों में आकर्षक सज्जा की गई। जहां श्रद्धालुओं ने पहुंचकर दर्शन वंदन किये। गणपति की प्रतिमा से लेकर मिष्ठान व गणपति का प्रिय मोदक की भी खरीदारी रही वहीं पूजन सामग्री भी खूब बिकी। हरतालिका तीज, गणपति चौथ, ऋषि पंचमी होने के कारण बाजार में भगवान की पूजा-अर्चना से जुड़े सामानों की बिक्री दो-तीन दिनों से अधिक रही।
पुलिस के साथ बैठक हुई- एक दिन पूर्व व्यापक तैयारी को लेकर पुलिस प्रशासन एवं समस्त गणेश उत्सव समितियां के पदाधिकारी की बैठक पुलिस कंट्रोल रूम पर आयोजित हुई जिसमें गणेश उत्सव समितियों के सामने आने वाली समस्याओं पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक के गौतम सोलंकी ने विस्तार से चर्चा की। श्री सौलंकी ने सुरक्षा के इंतजाम हेतु सीसीटीवी कैमरे, बारिश की स्थिति को देखते हुए लाइट के तार व्यवस्थित लगाना, पंडाल के आसपास यातायात बाधित न हो इसके उपाय एवं दिशा निर्देश दिये। श्री केंद्रीय गणेशोत्सव समिति के अध्यक्ष पं. दिलीप शर्मा ने बताया कि इस बार नगर में 8 से 10 स्थान पर भगवान गणपति जी की विशाल प्रतिमाएं स्थापित की जाएगी साथ ही नगर के छोटे बड़े लगभग 200 स्थान पर गणपति प्रतिमा की स्थापना की जाएगी। जिन स्थान पर बड़ी प्रतिमाएं लगाई जाएगी उनमें प्रमुख जिला सहकारी केंद्रीय बैंक, चौधरी कॉलोनी, नेहरू बस स्टैंड आनंद गरबा मंडल चौराहा, गोल चौराहा, शुक्ला चौक, बसेर चौक, सम्राट मार्केट, आजाद चौक, घंटाघर एवं अभिनंदन नगर में दो स्थान है। गणेश उत्सव परंपरा की जानकारी देते हुए प्रदीप भाटी ने दी। उक्त बैठक में सीएसपी सतनाम सिंह, टी आई राकेश मोदी संहित श्री केंद्रीय गणेश समिति के समस्त पदाधिकारी एवं समस्त गणेश मंडलों के पदाधिकारीगण उपस्थित थे।