नीमच के सरवानिया में बायो टेक्नोलॉजी पार्क का होगा निर्माण

नीमच ।  प्रदेश में नीमच जिला ऐसा जिला है जहां एक बायो टेक्नोलॉजी पार्क के निर्माण की मंजूरी दी गई है। इस पार्क का निर्माण 39.53 हेक्टेयर क्षेत्र में होगा और इसके लिए 100 करोड़ के बजट को मंजूरी दी गई है। नीमच जिला औषधि फसलों के लिए महत्वपूर्ण है, और इस प्रोजेक्ट के द्वारा युवाओं को नौकरी और उन्नत कृषि के अवसर मिलेंगे। इस प्रोजेक्ट का भूमिपूजन 30 सितंबर को होगा।कैबिनेट मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा ने इस प्रोजेक्ट को प्रयासरत तैयार किया था।जिसका उद्देश्य नीमच के औषधीय फसलों के विकास को प्रोत्साहित करना है। इससे क्षेत्र के युवाओं के लिए नौकरी और विज्ञान में उन्नति के अवसर प्राप्त होंगे।
पहले, भोपाल में बनाने का प्रस्ताव था। लेकिन मंत्री सखलेचा ने नीमच जिले को इस प्रोजेक्ट के लिए चुना है। क्योंकि नीमच जिला औषधीय फसलों के लिए महत्वपूर्ण है। और वहां का औषधिय उत्पादन अधिक है। बायो टेक्नोलॉजी पार्क के निर्माण से क्षेत्र के युवाओं को नौकरी के साथ-साथ उच्च शिक्षा के क्षेत्र में भी अवसर मिलेंगे। जो उनके औद्योगिक विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं।
यह जिले के लिए बड़ी सौगात है, प्रदेश का पहला बॉयो टेक्नोलॉजी पार्क नीमच के जावद तहसील के सरवानिया में बन रहा है। जिसके लिए मंत्री सखलेचा लंबे समय से प्रयासरत थे। लेकिन यह भोपाल के लिए भी प्रस्तावित था। यहां की भौगोलिक स्थिति और जनप्रतिनिधियों के अथक प्रयास से आखिरकार नीमच में बॉयो टेक्नोलॉजी पार्क स्वीकृत हो गया है। संभवत: इसका भूमिपूजन इसी माह में होगा। जिसमें मुख्यमंत्री शिवराज सिंह शामिल होंगे। जिसकी आगामी दिनों हेतु तैयारी की रूपरेखा बन रही है। यह क्षेत्र के विकास रोजगार और कृषि के लिए उपयोगी साबित होगा।