नर्मदा में बहा युवक..मुसलाधार बारिश से उफने नदी-नाले,

खरगोन। अंचल में मानसून की पहली झमाझम का इंतजार खत्म हो गया है, बीते दो दिनों से बारिश का दौर लगातार जारी है, जिससे नदी. नाले उफान पर आ गए है। मुसलाधार बारिश से जनजीवन भी प्रभावित होने लगा है। पिछले 24 घंटे में केवल खरगोन तहसील में ही 5 इंच बारिश दर्ज की गई। महेश्वर में 10 इंच से अधिक वर्षा दर्ज की गई है।
तेज बारिश के चलते जिले में प्रमुख नदियां, कुंदा, वेदा और नर्मदा नदी का जलस्तर बढ़ गया है। गोगावां में बहने वाली वेदा नदी सहित बड़वाह में नर्मदा नदी पर बने मोरटक्का पुल से आवाजाही बंद करना पड़ी, जबकि महेश्वर में भी नर्मदा का जलस्तर बढऩे के समाचार है। कसरावद के नर्मदा किनारे के गांव सायता, नवाडाटोडी, बोथू, बडग़ाव, माकडखेडा, बलगांव और अन्य गांवो में बाढ़ के हालात बन गए है। नर्मदा की बाढ़ से ऐतिहासिक सालिवाहन मंदिर और आश्रम भी जलमग्न हो गया है। नावडाटोडी में मदन केवट नर्मदा की बाढ़ में बह गये है। क्षेत्रीय विधायक सचिन यादव सहित कलेक्टर, एसपी ने प्रभावित गावों को दौरा किया। विधाायक यादव ने मदन केवट के परिवारजनों को सांत्वना दी। बारिश के चलते कुंदा नदी में भी मानसून की पहली बाढ़ का पानी आया।
ओंकारेश्वर बांध के गेट खोले, निचले क्षेत्रों में अलर्ट

खरगोन जिले में लगातार भारी वर्षा होने से नदी नाले उफान पर है। नर्मदा नदी भी अपना रौद्र रूप दिखा रही है। ओंकारेश्वर पॉवर स्टेशन के बाढ़ नियंत्रण प्रकोष्ठ प्रभारी ने बताया कि वर्तमान में ओंकारेश्वर बांध का जलस्तर 196.50 मीटर है। अपस्ट्रीम स्थित इंदिरा सागर बांध से करीब 33000 क्युमेक पानी छोड़ा जाना है। अतिवृष्टि के कारण और अधिक पानी छोड़े जाने की सम्भावना है। उन्होंने बताया कि 16 सितंबर को सुबह 10:15 बजे ओंकारेश्वर बांध के गेटों से 42000 क्युमेक पानी छोड़ा गया है। गेट खोलने से नर्मदा नदी के डाउनस्ट्रीम में पानी तेजी से बढ़ेगा। जिसके चलते नर्मदा नदी और घाटों और किनारों पर पानी का बहाव अधिक होने से नाविकों, श्रद्धालूओं व ग्रामीणजनों को दूर रहने की चेतावनी दी है। आसपास के क्षेत्रों में बारिश होने से प्रशासन भी लगातार अपनी नजरें बनाये हुए हैं।

जिले में हुई 6 इंच बारिश

भू अभिलेख कार्यालय के अनुसार पिछले 24 घंटे में जिले की महेश्वर तहसील में सबसे अधिक 258 एमएम यानी 10 इंच से अधिक वर्षा दर्ज की गई है। इसके अलावा जिले की कसरावद तहसील में 180 एमएम, भीकनगांव 169 एमएम, गोगावां 156 एमएम, बड़वाह में 149 एमएम, खरगोन में 135 एमएम, सनावद में 130 एमएम, झिरन्या 94 एमएम, सेगांव 93 एमएम तथा भगवानपुरा तहसील में 82 एमएम वर्षा दर्ज की गई है। इस प्रकार जिले में पिछले 24 घंटे में 144.6 एमएम वर्षा दर्ज की गई है।

You may have missed