‘सीएम लाड़ली बहना आवास’ को मंजूरी; अतिथि शिक्षकों का मानदेय डबल

 

भोपाल। मध्यप्रदेश में हेल्थ और एजुकेशन सेक्टर में 435 नए पद भरे जाएंगे। शनिवार को हुई कैबिनेट की बैठक में ‘मुख्यमंत्री लाड़ली बहना आवास योजना’ को भी मंजूरी दी गई है। यह योजना पंचायत और ग्रामीण विकास विभाग के जिम्मे होगी। जिन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना में मकान नहीं मिल पाए, उन्हें इस योजना के तहत मकान दिए जाएंगे। हेल्थ और एजुकेशन सेक्टर में 435 नए पद भरे जाएंगे।
चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने बताया कि अतिथि शिक्षकों का मानदेय बढ़ाने पर भी फैसला हुआ है। वर्ग एक को 9 से 18 हजार रुपए, वर्ग दो को 7 से 14 हजार रुपए और वर्ग तीन को 5 से बढ़ाकर 10 हजार रुपए मानदेय दिया जाएगा। 4.5 हजार अतिथि शिक्षकों को लाभ होगा।

मॉब लिंचिंग में मौत तो 10 लाख मुआवजा

‘मप्र मॉब लिंचिंग पीड़ित प्रतिकर योजना-2023’ को शनिवार को कैबिनेट बैठक में मंजूरी दी गई। यदि मॉब लिंचिंग में किसी की मौत हो जाती है, तो उसके परिवार को 10 लाख मुआवजा मिलेगा। घायलों के लिए 4 से 6 लाख रुपए का प्रावधान होगा। इसमें मॉब लिंचिंग की वो सभी घटनाएं शामिल होंगी जो धर्म, जाति, भाषा या अन्य किसी वजह से होती हैं। मप्र की स्कीम में मॉब लिंचिंग उसे मानी जाएगी, जिसमें पांच या उससे अधिक आरोपी शामिल हों।
कैबिनेट बैठक मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई। मुख्यमंत्री और कैबिनेट ने प्रदेश में अच्छी बारिश के लिए भगवान महाकाल को धन्यवाद दिया। कैबिनेट बैठक मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई।